RANCHI: मंगलवार को सिटी को एक साथ कई सौगात मिलने वाली है। सीएम रघुवर दास करीब 533 करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन करेंगे। इसके तहत एक ओर जहां बिरसा मुंडा स्मृति पार्क, करमटोली तालाब का उद् घाटन होगा। वहीं पीएमएवाई के तहत बने फ्लैट का लाभुकों के बीच आवंटन पत्र भी बंटेगा। इतना ही नहीं, सिटी में पेयजलापूर्ति योजना फेज-2 का सीएम द्वारा शिलान्यास भी किया जाएगा। यह कार्यक्रम ईस्ट जेल रोड स्थित बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में होगा।

पीएमएवाई का आवास आवंटन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के निकट बने 180 आवासों में 153 आवंटियों को आवंटन पत्र सौंपा जाएगा। मुख्यमंत्री की ओर से कुछ आवंटियों को सांकेतिक रूप से आवंटन पत्र सौंपे जाएंगे। यहां बने एक आवास में पलंग, सोफ ा समेत अन्य साजो-सज्जा के साथ माडल के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इस मॉडल आवास को देखकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक समझ पायेंगे कि उनको मिलने वाले आवास का स्वरूप कैसा है।

नए रूप में करमटोली तालाब

करमटोली तालाब के सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्य का लोकार्पण मुख्यमंत्री रघुबर दास करेंगे। करमटोली तालाब रांची वासियों के लिए पर्यटन स्थल के रूप में एक सौगात होगा। यहां आकर्षक रंगीन फव्वारा, बैठने के लिए सुंदर शेड, हरे-भरे लैंड स्केपिंग वाली घास एवं कैफेटेरिया मुख्य आकर्षण है। तालाब की डिजाइन चड्डा एंड एसोसिएट कंपनी के राजीव चड्डा की ओर से की गई है।

वाटर सप्लाई फेज-2 का होगा शिलान्यास

266.13 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली रांची पेयजलापूर्ति योजना फेज -2 का शिलान्यास किया जाएगा। इस योजना से राजधानी के 38143 आवासों को पेयजलापूर्ति से जोड़ा जाएगा। इससे सिटी के लोगों को वाटर क्राइसिस से जल्द ही छुटकारा मिल पाएगा।

यह मिलेगा आज शहर को

-रांची पेयजलापूर्ति योजना फेज-2 बी का सीएम करेंगे शिलान्यास

-गरीबों के लिए 4462 आवास निर्माण की आधारशिला रखेंगे मुख्यमंत्री

-करमटोली तालाब का सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्य किया गया है, जिसका उद्घाटन होगा।

-बिरसा मुंडा स्मृति पार्क पीएमएवाई के लाभुकों को मिलेगा आवंटन पत्र

Posted By: Inextlive