कर्नाटक में देवगौड़ा से मिलने पहुंचे शिवकुमार गठबंधन के 11 विधायकों के इस्तीफे से मचा घमासान

2019-07-07T13:17:09Z

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद से यहां राजनीतिक उथलपुथल मचा है। ऐसे में कांग्रेस नेता और मंत्री डीके शिवकुमार जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा से मुलाकात करने पहुंचे हैं। यह तब हुआ जब कनार्टक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिका गए हुए हैं।

बेंगलुरु (एएनआई) । कर्नाटक में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार बेंगलुरु में जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के घर पहुंचे। यह मुलाकात एक दिन पहले शनिवार को 11 विधायकों के इस्तीफे के बाद दोनों दलों की 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार के संकट में पड़ने के बाद हो रही है। हालांकि, जेडी (एस) के विधायक एच विश्वनाथ ने शनिवार को कहा कि 14 विधायकों ने संयुक्त रूप से अध्यक्ष केआर रमेश कुमार को इस्तीफा दे दिया है और उनसे उन्हें स्वीकार करने का अनुरोध किया है। हालांकि, अध्यक्ष ने अभी तक इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है।

#Karnataka: Congress leader & Karnataka Minister DK Shivakumar meets JD(S) leader & former PM, HD Deve Gowda in Bengaluru. pic.twitter.com/zhJW6jPFb3

— ANI (@ANI) July 7, 2019


गठबंधन सरकार बनी रहे और चलती रहे
वहीं कर्नाटक में इस राजनीतिक भूचाल के बाद भाजपा के राज्य प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा, "मैं तुमकुर जा रहा हूं और शाम 4 बजे वापस आऊंगा। आप राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानते हैं। आइए इंतजार करके देखते है। एचडी कुमारस्वामी और सिद्धारमैया क्या कहते हैं, मैं इसका जवाब नहीं देना चाहता। मैं इससे संबंधित नहीं हूं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह चाहते हैं कि गठबंधन सरकार बनी रहे और चलती रहे।  इस सभी भड़काने वाली सूचनाएं हैं जो सिर्फ हमें विभाजित करने के लिए फैलाई जा रही हैं।
नाराज विधायक मुंबई के होटल में रुके
वहीं इन घटनाओं के नाटकीय मोड़ के बाद कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार एक बार फिर से संकट में घिरती दिख रही है। है। खास बात तो यह है कि कनार्टक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिका में हैं। उनके रविवार को वापस आने की उम्मीद है।कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार देर शाम पार्टी विधायकों के साथ घर पर ही एक बैठक की। माना जा रहा है कि कि राज्य में मौजूदा राजनीतिक हालात को लेकर चर्चा हुई। कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन की ताकत 105 पर आ गई है, जो बहुमत के लिए जरूरी 113 से कम है।असंतुष्ट विधायक मुंबई पहुंच गए हैं और सोफिटेल होटल में ठहरे हैं।
कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर संकट, गठबंधन के 11 MLA ने दिया इस्तीफा
इन विधायकों ने अपना दिया इस्तीफा
कांग्रेस के रामलिंग रेड्डी शहर के दक्षिण-पश्चिम उपनगरीय बीटीएम लेआउट विधानसभा क्षेत्र से एमएलए हैं। वहीं रमेश जरकिहोली (गोकक विधानसभा क्षेत्र), प्रताप गौड़ा पाटिल (मस्की विधानसभा क्षेत्र), शिवराम हेब्बर (येल्लपुर विधानसभा क्षेत्र), महेश कुमतहल्ली (अतनी विधानसभा क्षेत्र), बीसी पाटिल (हीरेकेरुर विधानसभा क्षेत्र), बाइरतिबासवराज (केआर पुरम विधानसभा क्षेत्र) और एसटी सोम शेखर (यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र) शामिल थे। जेडीएस के एमएलए में हाल ही में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके एएच विश्वनाथ (हुनसुर विधानसभा क्षेत्र), नारायण गौड़ा (केआर पेट विधानसभा क्षेत्र) और गोपालनैया (महालक्ष्मी विधानसभा क्षेत्र) शामिल है।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.