Special

-नेशनल पार्क में पेट्रोलिंग के लिए आएंगे 12 ट्रेंड हाथी

-मैसूर महोत्सव के बाद नवंबर में लाए जाएंगे हाथी

pavan.nautiyal@inext.co.in

DEHRADUN: कॉर्बेट नेशनल पार्क में वन विभाग पेट्रोलिंग के लिए कर्नाटक से हाथियों का स्पेशल दस्ता लाने की तैयारी कर रहा है। योजना के मुताबिक नेशनल पार्क के लिए कर्नाटक से क्ख् हाथी लाए जाएंगे। ये हाथी पेट्रोलिंग के लिए स्पेशली ट्रेंड किए गए हैं। बताया जा रहा है कि हाथियों के जरिए पार्क में लंबी दूरी की पेट्रोलिंग आसान होगी।

पार्क के पास सिर्फ म् हाथी

इस वक्त कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन के पास सिर्फ म् हाथी हैं और ये बूढ़े हो चुके हैं। इस वजह से नेशनल पार्क में वन विभाग के गा‌र्ड्स और अधिकारी पेट्रोलिंग नहीं कर पाते। खास तौर पर लंबी दूरी की पेट्रोलिंग नहीं हो पाती, जिसकी वजह से तस्करी और जंगली जानवरों के शिकार को रोकना मुश्किल हो रहा है। आपको बता दें कि जिन क्ख् हाथियों का स्पेशल दस्ता कर्नाटक से उत्तराखंड लाया जा रहा है उनमें हाथियों के दो बच्चे भी शामिल हैं, जो कई सालों तक पेट्रोलिंग का हिस्सा रहेंगे।

दशहरे के बाद तैयारी

कॉर्बेट पार्क के लिए दर्जनभर हाथियों का ये दल दशहरे के बाद ही लाया जा सकेगा, क्योंकि इस बीच मैसूर में दशहरा महोत्सव होना है और इस महोत्सव में ये ट्रेंड हाथी शिरकत करेंगे। मैसूर का दशहरा महोत्सव पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हाथियों की डील फाइनल करने को इन दिनों एक स्पेशल टीम बेंगलुरू भेजी गई है। इस टीम में रिजर्व फॉरेस्ट के डायरेक्टर सुरेंद्र मेहरा, वन विभाग के एडिश्नल प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर और कैंपा (कंपन्सेटरी एफॉरेस्टेशन फंड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी) के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर समीर सिन्हा शामिल हैं। ये टीम एक हफ्ते के बाद लौटेगी।

ट्रक से लाया जाएगा

डील के लिए बेंगलुरू गई टीम के वापस आने के बाद हाथियों को लाने के लिए भी स्पेशल टीम कर्नाटक भेजी जाएगी। बताया गया है कि हाथियों को ट्रक से यहां लाया जाएगा। वन विभाग के मुताबिक कर्नाटक से कॉर्बेट नेशनल पार्क तक हाथियों को ट्रक से लाया जाएगा। ये भी एक स्पेशल टास्क होगा। इसके लिए अलग से विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है।

राजाजी में लगेंगे स्पेशल कैमरे

राजाजी नेशनल पार्क में बढ़ती टिंबर की तस्करी रोकने के लिए अब पार्क प्रशासन ने स्पेशल कैमरे लगाने की योजना बनाई है। विभाग के मुताबिक पार्क के दक्षिणी इलाके में सबसे ज्यादा तस्करी की घटनाएं होती हैं। इस इलाके में ब्0 स्पेशल कैमरों से निगाह रखी जाएगी। आपको बता दें कि पिछले दिनों पार्क के इसी इलाके में तस्करों ने वन विभाग के एक गार्ड पर हमला कर दिया था। धौलखंड, हरिद्वार, बेरीवाड़ा और चिलावली रेंज सबसे ज्यादा टिंबर तस्करों के निशाने पर रहती है।

Posted By: Inextlive