छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी व आसपास के इलाकों में कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को भक्ति व आस्था की धारा बही। श्रद्धालुओं ने विभिन्न नदियों व जलाशयों में स्नान-दान कर पूजा-अर्चना की। सुबह से ही नदियों और जलाशयों में श्रद्धालु जुटने लगे थे। श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगा पूजा-अर्चना के बाद साम‌र्थ्य के अनुसार दान किया। सोनारी दोमुहानी, स्वर्णरेखा नदी के मानगो घाट, भुइयांडीह घाट बड़ौदा घाट, पांडेय घाट समेत अन्य घाटों में और डिमना लेक समेत अन्य पवित्र जलाशयों में श्रद्धालुओं की भीड़ आस्था की डुबकी लगाने पहुंची। इसके बाद श्रद्धालुओं ने ब्राह्माण और गरीबों को दान देकर पुण्य अर्जित किए। कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में सत्यनारायण पूजा कर कथा का श्रवण किया।

नौका विसर्जन किया

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर ओडिया समाज ने बोइतो बंदान पर्व मनाया। पूर्णिमा के मौके पर समाज में नौका विसर्जन करने की परंपरा रही है। श्रद्धालुओं ने मंगलवार को सूरज निकलने के पहले ही नदी घाटों में और पवित्र जलाशयों में स्नान कर नौका विसर्जन किया। वहीं बंगाली समाज के लोग कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर अपने-अपने घरों में सत्यनारायण पूजा का आयोजन कर कथा का श्रवण किया। इस अवसर पर घर-आंगन में आकर्षक रंगोली बनाई गई। पंडितों की माने तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान का काफी महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है तथा भगवान की कृपा भक्तों पर बनी रहती है। लोगों ने श्रद्धा के साथ उपवास रहकर स्नान ध्यान किया व मंदिरों में दीप जलाया। साथ ही कुछ महिलाओं ने तुलसी स्थान पर आकर्षक रंगोली बनाकर भी दीप जलाया। पूर्णिमा पूजा के साथ ही कार्तिक महात्म स्नान का श्रद्धालुओं ने समापन किया। पूरे माह विशेषकर महिलाओं ने प्रतिदिन स्नान कर पूजा अर्चना की।

पूजा-अर्चना कर जलाए दीप

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की ओर से सोनारी स्थित श्रीश्री हनुमान मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना कर 51 दीप जलाए गए। इसके साथ ही यहां संध्या आरती के बाद श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। सोनारी मंडल अध्यक्ष छगन सिंह साहू के नेतृत्व में हुए कार्यक्रम में संगठन के प्रदेश महामंत्री श्रीकांत देव, कोल्हान प्रमंडल अध्यक्ष गोपाल प्रसाद जायसवाल, पिंटू साह, शेखर कुमार, विकास साहू समेत कई शामिल हुए। इस अवसर पर लोगों के बीच लडडू वितरण किया गया।

सेवा शिविर लगाया

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर अर्पण संस्था ने स्वर्णरेखा नदी के गांधी घाट में सेवा शिविर लगाई। शिविर से श्रद्धालुओं के बीच भोग व चाय का वितरण किया गया। शिविर में जुगुन पांडेय, विभाष मजूमदार, महेश मिश्रा, तरनप्रीत, रवि खांडवाल, अभिषेक पांडेय, सुमन समेत कई अन्य सदस्यों ने अपनी सेवा दी।

Posted By: Inextlive