भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट टीम के लिए शानदार रहा 2016

2016-12-24T16:51:25Z

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2016 बहुत खास रहा। पूरे साल में इस टीम ने कोई टेस्‍ट मैच नही हारा। विराट कोहली की टीम ने लगातार पांच टेस्‍ट सीरीज जीतीं। घरेलू मैदान में विराट ने एक भी टेस्‍ट अपने हाथ से नही जाने दिया। न्‍यूजीलैंड को 30 से हराने के बाद इंग्‍लैंड को 40 से हराया। इस सीरीज में कोहली के जाबांज प्‍लेयर और निखर क सामने आये।

1- विराट कोहली
इस सीरीज के शुरु होने से पहले कोहली ने नौ टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ 322 रन बनाये थे। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में कोहली ने 655 रन 109.16 के एवरेज से बनाए। मुंबई में विराट ने 235 रनों की नाबाद पारी खेली। इससे पहले महेन्द्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 224 रन बनाये थे।

2- आर अश्विन
अगर विराट कोहली रन मशीन है तो आर अश्विन विकेट मशीन हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान इस ऑलराउंडा खिलाड़ी ने 304 रन बनाये और 28 विकेट चटकाये। कपिल देव के बाद आर अश्विन इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 250 रन और 25 से ज्यादा विकेट लिए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को धूल चटा दी।
3- रवीन्द्र जड़ेजा
पांचवें टेस्ट के आखिरी दिन चेन्नई में रवीन्द्र जडे़जा ने वनमैन शो दिखाया। इंग्लैंड के कप्तान से बहस होने के बाद जडे़जा नो दो विकेट लिए। जॉनी बेरिस्ट्रो का कैच उन्होंने बाउंड्री के पास जाकर लिया। उन्होंने 10 विकेट लिए। 140 सालों में ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
4- करुण नायर
चेन्नई टेस्ट मैच में कएल राहुल ने 199 रनों की शानदार पारी खेली वहीं सलामी बल्लेबाज करुण नायर ने 303 रनों की नाबाद पारी खेली। वीरेन्द्र सेहवाग के बाद ऐसा करने वाले करण नायर पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने नायर को सहवाग से कंपयेर किया।
5- जयंत यादव
इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज में इंडिया ने पिछले सारे हिसाब बराबर कर लिए हैं। जयंत यादव 9 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं। जयंत ने वैजाग टेस्ट में बड़े धैर्य के साथ बल्लेबाजी की। उन्होंने कोहली के साथ 241 रनों की साझेदारी की। जयंत का बैटिंग एवरेज 73 रहा।
Cricket News inextlive from Cricket News Desk



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.