- एक महीने में तीसरी बार स्टूडेंट्स ने किया है उत्पात

- दहशत में कटरा के कारोबारी, कार्रवाई का दबाव

- कई थानों की फोर्स के साथ ही पीएसी को भी तैनात किया गया

ALLAHABAD: मनमोहन पार्क में स्टूडेंट्स के बवाल के बाद मंगलवार रात पूरे कटरा की दुकानोंके देखते ही देखते शटर गिर गए। दो मिनट के भीतर ही पूरा बाजार बंद हो गया और कारोबारी सड़क पर उतर आए। बवाल करने वाले तो भाग चुके थे लेकिन पुलिस को कारोबारियों को शांत कराने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। नवंबर के बाद से अब तक तीन बार स्टूडेंट बवाल कर चुके हैं। बवाल के चलते दुकानदारों के साथ ही लोकल लोगों की जान भी सांसत में पड़ गई थी।

शुरुआत हुई थी सलोरी से

बवाल की शुरुआत 25 नवंबर को सलोरी से हुई थी। किराएदारी के झगड़े के बाद जमकर उत्पात हुआ था। इसमें दर्जनों गाडि़यों के साथ ही दुकानों को भी नुकसान पहुंचाया गया था। इसके ठीक चार दिन बाद 29 नवंबर की रात कटरा चौराहे के पास हालैंड हॉल के स्टूडेंट्स व कटरा के लोगों के बीच झगड़ा हुआ था। स्टूडेंट्स ने दुकानदारों पर बम फेंके थे व पथराव किया था। इसके बाद दुकानदारों ने स्टूडेंट्स को खदेड़ दिया था। छेड़खानी के आरोप में पीटे गए स्टूडेंट्स ने बदला लेने के लिए बमबाजी की थी। इसी घटना के ठीक 30 दिन बाद मनमोहन पार्क के पास उपद्रव हो गया था। पुलिस फिर से चिह्नित करके कार्रवाई की बात कह रही है।

राहगीर भी जान बचाकर भागे

जिस वक्त पथराव हुआ, कटरा के बाजार में भारी भीड़ थी। पथराव के बाद लोग जान बचाकर भागे। कई लोगों की तो गाडि़यां भी छूट गई। भीड़ ने आधा दर्जन स्कूटी व बाइकों को भी नुकसान पहुंचाया। पुलिस के पहुंचने के बाद जब बवाल करने वाले हॉस्टल में घुस गए तो लोग वापस लौटे और गाडि़यों को ले गए। टैगोर टाउन के अवधेश तिवारी, एलनगंज में विश्वदीप भी स्टूडेंट्स के गुस्से का शिकार हुए। दोनों को बिना बात के पीटा गया।

छावनी में तब्दील हुआ इलाका

बवाल के बाद पूरे कटरा इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया। कर्नलगंज के अलावा शिवकुटी, जार्जटाउन, शाहंगज, कोतवाली, मुट्ठीगंज, खुल्दाबाद थाने की पुलिस को भी स्पॉट पर बुला लिया गया। रात में ही पीएसी भी तैनात कर दी गई। रात 11 बजे तक कारोबारी सड़क पर ही डटे हुए थे।

हॉस्टल में रेड की तैयारी

पुलिस ने इस घटना के बाद हिंदू हॉस्टल में रेड की तैयारी कर ली थी। इस बारे में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से भी बात की गई थी। पुलिस के रेड के डर से हॉस्टल के कई स्टूडेंट्स भी भाग गए थे। उन्होंने सिटी में अपने दोस्तों के घरों पर शरण ली थी।

Posted By: Inextlive