जिम्मेदारों को लगाई फटकार, विधान सभा अध्यक्ष को करेंगे रिपोर्ट

बच्चों की सेहत से खिलवाड़ पर सीएमएस पर गिर सकती है गाज

विधान सभा अध्यक्ष के निर्देश पर शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच करने पहुंचा दल

KAUSHAMBI: जनपद के लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधा व शिक्षा की हकीकत खंगालने के लिए विधायकों की टीम ने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र व अस्पतालों की जांच की। इसमें एक विद्यालय व जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र में कई खामियां पाई गई। इस पर टीम के सदस्यों ने जिम्मेदारों को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। इसपर सीएमएस पर कार्रवाई के लिए सदन को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

स्वास्थ्य व शिक्षा है प्राथमिकता

स्वास्थ्य व शिक्षा सरकार की विशेष प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में शामिल हैं। विधान सभा अध्यक्ष के निर्देश पर महिला बाल विकास संयुक्त समिति के अध्यक्ष आशा किशोर की अगुवाई में विधायकों की टीम बुधवार को विकास खंड चायल, सिराथू व मूरतगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कोईलहा, बजहा, सकाढ़ा, सिघया, आंगनबाड़ी केंद्र ¨सघिया, पीएचसी मूरतगंज व जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

फर्श टूटी, उपस्थिति कम

इसमें प्राथमिक विद्यालय ¨सघिया की फर्श टूटी हुई थी। साथ ही विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति काफी कम थी। इस पर टीम के सदस्यों ने नाराजगी जताई है। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी से इस बाबत जवाब भी मांगा गया। इसी प्रकार आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चे कम पाए गए। पूछने पर सीडीपीओ नीलम श्रीवास्तव ने बताया कि ठंड की वजह से बच्चे कम आ रहे हैं।

अस्पताल में अव्यवस्था

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मूरतगंज में भी अव्यवस्थाओं का आलम रहा। इस पर आशा किशोर ने व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिया। कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए संयुक्त जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र की जांच में स्पष्ट हुआ कि इलाज के लिए भर्ती बच्चों को अपेक्षित सुविधाएं नहीं मिला पा रही हैं। संयुक्त समिति के अध्यक्ष ने सीएमएस से भर्ती किए गए बच्चों का विवरण मांगा तो वह फाइल नहीं दिखा सके। इस टीम के सदस्यों ने काफी नाराजगी जताई है। साथ ही यह भी कहा है कि कुपोषित बच्चों के साथ इलाज के नाम पर खिलवाड़ किया जा रहा है। इसमें सीएमएस पर कार्रवाई के सदन को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। विधायक विजमा यादव, अनु सचिव सुरेंद्र प्रताप सिंह, समिति सहायक यदुवीर सिंह, निजी सचिव रामसागर आदि मौजूद रहे।

विद्यालय बना पशुबाड़ा

बीआरसी चायल क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सकाढ़ा की एक कक्षा में गांव के एक व्यक्ति द्वारा मवेशी बांधे गए थे। इस पर टीम के सदस्यों की नजर पड़ी तो उन्होंने काफी नाराजगी जताई है। साथ ही चायल के खंड शिक्षा अधिकारी से इस मामले में जानकारी हासिल किया तो उन्होंने बताया कि कक्षा काफी जर्जर है। इसलिए बच्चे वहां नहीं बैठते है। इस पर आशा किशोर ने जर्जर भवन की मरम्मत कराने की बात कही है।

Posted By: Inextlive