आकाशी बिजली गिरने से पेट्रोल वैगन में लग गई थी आग

12 साल के उमेश की सतर्कता ने कौशांबी को दहलने से बचा लिया

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: भरवारी और सिराथू के बीच सुजातपुर स्टेशन पर एक बड़ी तबाही होने से बच गई। एक बारह साल के बच्चे की सर्तकता से यहां पेट्रोल वैगन लेकर खड़ी मालगाड़ी बड़े धमाके की चपेट में आने से बच गई। दरअसल शुक्रवार सुबह स्टेशन की लूप लाइन पर पेट्रोल वैगन लेकर खड़ी मालगाड़ी में आकाशीय बिजली के प्रभाव से आग लग गई थी। बच्चे की सूचना पर एक्टिव हुए रेल प्रशासन ने आग को बुझा लिया। इस दौरान बीस मिनट तक रेल यातायात प्रभावित रहा।

वैगन से रिस रहा था तेल

गाजियाबाद से गुवाहाटी जा रही पेट्रोल वैगन को गुरुवार की रात सुजातपुर रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो वैगन से लगातार पेट्रोल रिस रहा था, शुक्रवार सुबह तेज गड़गड़ाहट के साथ आसमान से गिरी आकाशीय बिजली से तेल में आग लग गई। गांव के बाहर वर्षीय उमेश ने यह देखा तो उसने तत्काल पोर्टर राजकुमार के साथ स्टेशन मास्टर को जानकारी दी। सूचना से रेल महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मौके पर पहुंचे रेलवे कर्मियों ने आग पर काबू पाया। इस संबंध में सुजातपुर के स्टेशन मास्टर पीके कुशवाहा का कहना है कि पेट्रोल वैगन को गुरुवार की रात डाउन लूप लाइन पर रोका गया था। सुबह आकाशीय बिजली की चमक से पेट्रोल वैगन में आग लगी थी।

तो धमाके से हिल जाता दोआबा

हादसा भले ही टल गया हो लेकिन सुजातपुर गांव में इस घटना को लेकर दिनभर गहमा गहमी रही। लोगों का कहना था कि अगर आग पर काबू नहीं पाया जाता तो पेट्रोल वैगन में आग से जोरदार धमाका होता, जिससे पूरा दोआबा हिल जाता। इसके पहले जब तक आग पर काबू नहीं पाया गया तब तक रेलकर्मियों के साथ गांव के लोगों के भी होश उड़े रहे।

-----------

गांव का हीरो बन गया उमेश

सुजातपुर रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार सुबह वैगन से रिस रहे पेट्रोल में आग लगने के हादसे की जानकारी स्टेशन मास्टर को देने वाला 12 वर्षीय उमेश कुमार देखते ही देखते गांव का हीरो बन गया। उसकी जांबाजी को रेलवे के अफसरों और कर्मियों के साथ ही गांव के लोगों ने भी सलाम किया। उमेश की सूझबूझ से दोआबा दहलने से बाल-बाल बच गया। उमेश ने पेट्रोल वैगन में लगी आग को देखते ही बिना देरी किए इसकी जानकारी रेलवे पोर्टर राजकुमार को दी। इसके बाद हरकत में आए स्टेशन मास्टर और कर्मचारियों ने तेल रिसाव में लगी आग पर काबू पा लिया। गांव के हर शख्स की जुबां पर बस यही शब्द थे कि अगर उमेश ने समय पर सूचना न दी होती तो तबाही निश्चित थी।

Posted By: Inextlive