GALUDIH: जमशेदपुर करीम सिटी कॉलेज (केसीसी) से भूगोल विभाग के फोर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स मंगलवार को विभागाध्यक्ष डा। आले अली, डॉ फरजाना अंजुम के नेतृत्व में विद्यार्थी दारीसाई केंद्र पहुंचे। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने राज्य में कृषि विकास, कृषि कार्य करने की पद्धति, किस फसल पर विकास, कृषि कार्य के दौरान किसानों को किन समस्याओं से जूझना पड़ता है इन सभी विषयों के निदान के लिए क्या कदम केंद्र के वैज्ञानिक उठाते हैं, उस पर वैज्ञानिक जी। मार्डी से जानकारी ली। विद्यार्थियों ने अनुसंधान के दौरान केंद्र के नर्सरी एवं आस-पास किए गए कृषि कार्य की अवलोकन किया। इस संबंध में डॉ आले अली ने बताया कि विद्यार्थी कृषि कार्य की भोगौलिक स्थिति व आधुनिकता पर अनुसंधान कर रहे हैं। वर्तमान समय में टपक ¨सचाई व आधुनिक तकनीकी आने के वावजूद किसान आज भी कृषि कार्य में पीछे हैं। इन सभी जानकारियों के बाद उन्नत कृषि कार्य के लिए आयोजित सेमिनार में विद्यार्थी अपनी उपलब्धि साझा करेंगे। शैक्षणिक भ्रमण में केंद्र में पहुंचे मो। खालिद, मनतासा नासीम, कहकासन नसीम, सकुआ नाज, फैजाना अंजुम, आकाश नायक, रोहित कुमार शर्मा आदि शामिल थे।

आज जेएलएन का वर्कर्स कॉलेज से मुकाबला

कोल्हान विश्वविद्यालय इंटर महाविद्यालय क्रिकेट टूर्नामेंट 2019 का आयोजन को-ऑपरेटिव कॉलेज, जमशेदपुर में होगा। इसमें जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय चक्रधरपुर की 15 सदस्यीय टीम भाग लेगी। कॉलेज की टीम का चयन कर लिया गया है। जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय का पहला मुकाबला नवंबर को वर्कर्स कॉलेज के साथ होगा। टीम मैनेजर महाविद्यलाय के प्रोफेसर मनसा महतो बनाए गए हैं। कालेज की क्रिकेट टीम को महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ। अरुण कुमार, खेल प्रभारी प्रोफेसर एके त्रिपाठी, डॉ। नजरूल इस्लाम, प्रोफेसर आदित्य कुमार, विकास मिश्रा, इंद्रजीत मुंडा, कृष्णा महतो एवं सुनेहा सेन प्रधान आदि ने शुभकामनाएं दीं।

रिजल्ट क्लीयरेंस को आवेदन आज से

स्नातक पार्ट विशेष परीक्षा के पेंडिंग रिजल्ट के क्लीयरेंस के लिए कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने सूचना प्रकाशित की है। इसके अनुसार 30 नवंबर तक छात्रों को कॉलेज के प्राचार्य के नाम आवेदन देना होगा। प्राचार्य 07 दिसंबर तक इसे विश्वविद्यालय को जमा करेंगे। साथ ही साथ इस विशेष परीक्षा के उत्तर पुस्तिका के पुर्नमूल्यांकन के लिए भी छात्र 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

25 से भरे जाएंगे फार्म

कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने बीबीए व बीसीए सेकेंड सेमेस्टर का परीक्षा फार्म भरने की तिथि घोषित कर दी गई है। फार्म भरने का कार्य 25 नवंबर से 07 दिसंबर तक बिना फाइन के तथा 200 रुपये फाइन के साथ यह कार्य 14 दिसंबर तक हो सकेगा।

परीक्षा फार्म 25 से भरे जाएंगे

यूजी सेकेंड सेमेस्टर सत्र 2018-2021 के परीक्षा फार्म भरने का कार्य 25 नवंबर से 14 दिसंबर तक होगा। महाविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय को ये फार्म 21 दिसंबर तक जमा किया जाएगा। इसमें वे छात्र ही फार्म भर सकते हैं, जिन्होंने प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा को क्लीयर किया है।

एग्जाम का रिजल्ट निकला

कोल्हान विश्वविद्याल के परीक्षा विभाग की ओर से एमबीबीएस पार्ट थर्ड का सप्लीमेंट्री का परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी किया गया। इसमें एमजीएम के छात्रों ने परीक्षा दी थी। इसके अलावा एमसीए के पांचवें सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया गया।

Posted By: Inextlive