-खाली पड़ी कॉलोनी पहले आओ पहले पाओ स्कीम के तहत बेच सकता है केडीए

-- विवाद की वजह से 54 करोड़ की इन कॉलोनीज को बेचने में सफल नहीं हो सका था केडीए

KANPUR: आगामी बोर्ड मीटिंग में केडीए की 740 कॉलोनी को लेकर फैसला होगा। इनमें से 126 कॉलोनी खाली पड़ी हुई हैं, जबकि 614 कॉलोनी में लोग फैमिली के साथ रह रहे हैं, जबकि इनको कॉलोनी अलॉट नहीं है। खाली पड़ी कॉलोनीज को बेचने के लिए पहले आओ पहले पाओ स्कीम लाई जा सकती है।

51 करोड़ है कीमत

केडीए की ये 740 कॉलोनी एक दर्जन मोहल्लों में हैं। इनमें से ज्यादातर कॉलोनी साउथ सिटी के मोहल्लों में है। इनमें सुजातगंज, देहली सुजानपुर, गुंजन विहार, पार्षद नगर, वाजिदपुर, सनिगवां, अर्रा बिनगवां, खाण्डेपुर, बर्रा केयूडीपी, यूपीयूडीपी व केवी 2 आदि मोहल्ले शामिल हैं। ये कॉलोनी सिंगल व डबल स्टोरी में हैं। इन कॉलोनीज की टोटल कीमत 51.48 करोड़ रुपए के करीब है।

हो गया था विवाद

मई में इन सभी कॉलोनीज को बेचने की कोशिश की गई थी। पर कॉलोनीज में रह रहे लोगों ने विरोध शुरू कर दिया था। मामला शासन तक पहुंच गया था। इस बीच 9553 लोगों ने कॉलोनी खरीदने के लिए बुकलेट फॉर्म भी खरीद लिए थे। जिनके पैसे वापस किए गए। इस बीच केडीए इम्प्लाइज की टीमें बनाकर सर्वे कराया गया। सर्वे में 740 में से केवल 126 कॉलोनी खाली मिलीं। बाकी में लोग फैमिली के साथ रहते मिले। हालांकि इन्हें कॉलोनी एलॉट नहीं है। इधर केडीए बोर्ड मीटिंग को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। मीटिंग में इन कॉलोनीज का प्रपोजल भी रखे जाने की तैयारी हो चुकी है।

स्कीम- कालोनी की संख्या

सुजातगंज-76

देहली सुजानपुर- 14

वाजिदपुर- 33

पार्षद नगर- 07

बर्रा केयूडीपी-06

बर्रा यूपीडीपी-17

केबी 2- 82

गुंजन विहार- 247

खाण्डेपुर - 50

दीनदयालपुरम- 46

गंगापुर - 10

सनिगवां-146

अर्रा बिनगवां- 06

टोटल- 740

Posted By: Inextlive