-केडीए की स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन के पास बसाई जा रही अवैध कॉलोनी

- आई नेक्स्ट के खुलासे के बाद एनफोर्समेंट टीम पहुंची कार्रवाई करने, गिराई बाउन्ड्रीवाल

KANPUR: केडीए की नगवां में प्रस्तावित स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम से पहले ही उसके पास अवैधप से कॉलोनी बसाई जा रही है। आई नेक्स्ट के खुलासे के बाद सैटरडे को केडीए की एनफोर्समेंट टीम नगवां पहुंची। वहां उन्हें प्लॉटिंग होती मिली, लोगों ने बाउन्ड्रीवाल भी बना ली थी। बगैर बुलडोजर के पहुंची केडीए की एनफोर्समेंट टीम ने जैसे-तैसे हाथ-पैरों से ही धक्का मारकर बाउन्ड्रीवाल गिरा दी। मंडे को बाकी बचे प्लॉटों पर बुलडोजर चलाए जाने की चेतावनी देकर केडीए टीम लौट आई।

किसानों से हो चुका है समझौता

दरअसल केडीए ने श्याम नगर बाईपास के पार सतबरी, सकरापुर और नगवां गांव की प्राइवेट व सरकारी जमीन को मिलाकर 188 हेक्टेयर में स्वर्ण जयन्ती एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम लाने की तैयारी की है। नगवां की 53 हेक्टेयर प्राइवेट लैंड को किसानों से समझौता भी हो चुका है। इस जमीन का केडीए ने अवार्ड भी कर दिया है। भूमि अधिग्रहण की धारा 6/17 पहले ही लागू कर चुका है।

बिना नियम-कानून बसाई जा रही

समझौते की भनक लगते ही वहां बिल्डर व अवैध कॉलोनाइजर सक्रिय हो गए हैं। वे केडीए से सबडिवीजन, डेवलपमेंट चार्ज जमा कराए बगैर ही अवैध कॉलोनी डेवलप करने में लगे हुए हैं। जिससे केडीए के डेवलपमेंट व‌र्क्स का फायदा उठा सके। इसका खुलासा आईनेक्स्ट ने पिछले दिनों किया था। जिसके बाद केडीए ऑफिसर हरकत में आ गए। उन्होंने अवैध कॉलोनीज का सर्वे भी शुरू करा दिया।

बुलडोजर चलाने की चेतावनी

सैटरडे को केडीए के एनफोर्समेंट ऑफिसर सरवत अली, एक्सईएन मनोज मिश्रा सहित अन्य ऑफिसर प्रस्तावित स्वर्ण जयन्ती एक्सटेंशन स्कीम में पहुंचे। वहां अवैध कालोनी के लिए प्लाटिंग होती मिली। लोगों ने बाउन्ड्रीवाल तक बना ली थी। एनफोर्समेंट ऑफिसर सरवत अली ने बताया कि 3 एकड़ में अवैध कालोनी डेवलपमेंट की जा रही थी। केडीए से सब डिवीजन भी नहीं करा गया है। बाउन्ड्रीवाल तोड़ दी गई है। बाकी बचे हिस्सों को सोमवार को ध्वस्त किया जाएगा

स्वर्ण जयन्ती विस्तार एक्सटेंसन स्कीम

टोटल जमीन- 188 हेक्टेयर

प्राइवेट लैंड

नगवां- 53 हेक्टेयर

सकरापुर- 44 हेक्टेयर

सतबरी- 27 हेक्टेयर

Posted By: Inextlive