आई एक्सक्लूसिव

-डबल बेसमेंट के अलावा 6 फ्लोर होंगे कार, बाइक पार्किग के लिए

- दो फ्लोर में 85 शॉप्स, शोरूम, परचेजबल एफएआर खरीदेगा केडीए

KANPUR: मुर्गा मार्केट में 6 मंजिला की बजाए 8 मंजिला मल्टीलेवल कार पार्किग कम शॉपिंग काम्प्लेक्स बनेगा। इसके लिए केडीए 33 परसेंट परचेजबल एफएआर(फ्लोर एरिया रेशियो) खरीदेगा। इस बिल्डिंग में डबल बेसमेंट के अलावा 6 फ्लोर कार पार्किग के लिए होंगी और 2 फ्लोर कॉमर्शियल होंगे। इसके लिए केडीए नेक्स्ट वीक में होने वाली केडीए बोर्ड मीटिंग में प्रपोजल भी लाएगा।

प्रोजेक्ट का नाम केडीए क्रिस्टल

परेड से मुर्गा मार्केट को म्योर मिल स्थित मछली मार्केट के पास शिफ्ट कर दिया गया है। 4636 स्क्वॉयर मीटर इस जमीन पर पहले केडीए ने डबल बेसमेंट के साथ छह मंजिला मल्टीलेवल कार पार्किग कम शॉपिंग का प्रोजेक्ट तैयार किया था। इस प्रोजेक्ट का नाम फिलहाल केडीए क्रिस्टल रखा गया है। इसमें 430 कारों की पार्किग के अलावा 73 शॉप्स शामिल की गई थीं। पर इससे शॉप्स की कास्टिंग काफी अधिक आ रही थी। अफसरों का मानना है कि कीमत अधिक होने के कारण इन्हें बेच पाना मुश्किल होगा।

परेचजबल एफएआर

शॉप्स की कास्टिंग अधिक होने की समस्या के हल के केडीए 33 परसेंट परचेजबल एफएआर खरीदेगा। केडीए अफसरों के मुताबिक पहले फ्लोर एरिया रेशियो तीन होने की वजह से मैक्सिमम 13808 स्क्वॉयर मीटर एरिया (कवर्ड) तक ही कंस्ट्रक्शन किया जा सकता था। पर 33 परसेंट परचेजबल एफएआर से दो फ्लोर और बन जाएंगे। इससे बिल्डिंग की हाईट 20 से बढ़कर 27 मीटर हो जाएगी। कार पार्किग के अलावा नियमानुसार कॉमार्शियल एरिया (25 परसेंट) भी बढ़ जाएगा। इससे शॉप्स की कास्टिंग भी कम जाएगी।

--केडीए बोर्ड की मीटिंग 21 मार्च को प्रपोज्ड है, बोर्ड मीटिंग के प्रपोजल तैयार किए जा रहे हैं- पीके सिंह, ज्वाइंट सेक्रेटरी, केडीए

केडीए क्रिस्टल

प्रोजेक्ट- मल्टीलेवल कार पार्किग, शॉपिंग काम्प्लेक्स

स्थान- परेड मुर्गा मार्केट

एरिया- 4636 स्क्वॉयर मीटर

पहले- डबल बेसमेंट के अलावा छह मंजिल

अब- डबल बेसमेंट के अलावा 8 मंजिल

हाईट(पहले)- 20 मीटर

हाईट(अब)- 27 मीटर

शॉप्स(पहले)-73

शॉप्स (अब)-85

फायदा- कार पार्किग के साथ शॉप्स की संख्या बढ़ेगी, शॉप्स की कीमत कम होगी

Posted By: Inextlive