-डीआईजी गढ़वाल रेंज अमित सिन्हा ने बताया यात्रा को सेफ

-केदार घाटी से यात्रा का जायजा लेकर लौटे अधिकारी

DEHRADUN : श्रद्धालुओं में जिस तरह से असुरक्षा की भावना घर कर गई है, उसे दूर करने के लिए चार धाम यात्रा रूट पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। केदारधाम जाने वाला मार्ग पूर्णत: सुरक्षित हैं। घाटी में कई स्थानों पर एसडीआरएफ श्रद्धालुओं की मदद के लिए तैनात कर दी गई है। यह बात केदारघाटी से वापस लौटने के बाद डीआईजी एसडीआरएफ संजय गुंज्याल व डीआईजी गढ़वाल रेंज अमित सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही।

लिया केदारघाटी का जायजा

दरअसल, गत वर्ष क्म् जून को केदारघाटी में आई जल त्रासदी ने भीषण तबाही मचाई थी। जिस कारण राज्य में पहली बार गठित एसडीआरएफ की एक टुकड़ी को केदारघाटी में कई स्थानों पर तैनात किया गया है। स्थिति का जायजा लेने के लिए डीआईजी एसडीआरएफ व डीआईजी गढ़वाल कुछ रोज पूर्व केदारधाम के लिए रवाना हुए थे। जहां से लौटने के बाद सैटरडे को वे मीडिया से मुखातिब हुए। डीआईजी अमित सिन्हा ने कहा कि आपदाग्रस्त केदारनाथ में सरस्वती नदी के ऊपर व भीमबली के निकट मंदाकनी नदी के ऊपर लिनचौरा जाने वाले मार्ग पर एसडीआरएफ व स्थानीय पुलिस ने पुल बना दिया है। श्रद्धालुओं में सुरक्षा का भाव पैदा करने के लिए नई चारधाम गाइडबुक भी बनाई गई है, जिसमें चार धाम यात्रा का रूट की जानकारी के साथ रास्ते में पड़ने वाले थाने और चौकी की लोकेशन विद नंबर के साथ दी गई है।

हर तरीके से सेफ है यात्रा

डीआईजी अमित सिन्हा ने बताया कि लिनचौरा व केदानाथ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बेस कैंप में टेंट व फैबरिकेटेड हट बनाए गए हैं, जिसमें एक हजार से अधिक लोग रह सकते हैं। इसके अलावा स्लीपिंग बैग, कैरी मैट व गर्म कपड़ों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। शासन द्वारा गढ़वाल मंडल विकास निगम से मुफ्त भोजन की व्यवस्था की गई है। यातायात मार्गो पर प्रति दस किमी पर इयरली वार्निग बेस्ट कांस्टेबल नियुक्त किए गए हैं, जो कि वायरलेस सेट व फ‌र्स्ट रिस्पॉन्डर के रूप में कार्य करेंगे। सभी को आपात कालीन स्थिति से निपटने के लिए पहले ही ट्रेनिंग दी जा चुकी है। चार मई को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे जो आगामी छह माह के लिए खुले रहेंगे।

बर्फ काटकर बनाया रास्ता

डीआईजी एसडीआरएफ संजय गुंज्याल ने कहा कि एसडीआरएफ के सभी जवानों को कठिन ट्रेनिंग दी गई है। एसडीआरएफ की टीम के साथ एनआईएम व स्थानीय पुलिस ने बर्फ काटकर केदारनाथ मंदिर तक जाने का रास्ता बनाया है। लिनचौरी में दो हैलीपैड व केदारनाथ के बेस कैंप में एक बड़ा हैलीपेड का निर्माण किया जा चुका है। बिजली, पानी व संचार व्यवस्था सुचारू कर दी गई है। इसके अलावा केदारनाथ घाटी में एसडीआरएफ में दो राजपत्रित अधिकारी व तीन निरीक्षक स्तर के अधिकारियों के निर्देशन में क्0ख् पुलिस जवान यात्रा मार्ग पर जगह-जगह तैनात किए गए हैं। मौसम की अग्रिम भविष्यवाणी के लिए लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से जानकारी दी जा रही है।

--------------------

मदद के लिए यहां करें फोन

यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ हेल्प लाइन नंबर भी सार्वजनिक किए गए हैं, जिसमें पुलिस कंट्रोल रूम-क्00, फायर सर्विस-क्0क्, एंबुलेंस-क्08, स्टेट कंट्रोल रूम-क्090 व क्800क्80ब्क्ब्7, डीआईजी गढ़वाल रेंज ऑफिस- 0क्फ्भ्-ख्7क्म्ख्0क्, 9ब्क्क्क्क्ख्70ब् हैं।

Posted By: Inextlive