- केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए संगठन ने जारी की समय सारिणी

- फरवरी के फ‌र्स्ट वीक से स्कूलों में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

Meerut : केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से 2016-17 के लिए प्रवेश की समय सारणी जारी कर दी गई है। फरवरी के पहले सप्ताह में सभी केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। स्कूलों को सबसे पहले दाखिले के लिए विधिवत नोटिस जारी कर लोगों को सूचना देने केलिए कहा गया है। केंद्रीय विद्यालयों में केंद्रीय कर्मचारियों, स्वतंत्र प्रभार वाले केंद्रीय व राज्य कर्मचारी और उसके बाद अन्य लोगों के बच्चों को दाखिले में प्राथमिकता दी जाती है। इस बाबत बकायदा कैटेगिरी भी बनाई गई है।

160 सीटों पर होंगे रजिस्ट्रेशन

विद्यालयों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कक्षा 11वीं को छोड़कर कक्षा एक से ऊपर की सभी कक्षाओं के लिए शुरू होगी। कक्षा एक में 160 सीटों के रजिस्ट्रेशन होंगे जबकि अन्य कक्षाओं में रिक्त सीटों के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। कैंट स्थित पंजाब लाइंस, सिख लाइंस और डोगरा लाइंस में नौनिहालों का दाखिला कराने के इच्छुक अभिभावक इस दाखिले की प्रक्रिया में शामिल हो सकते है।

जरुरतमंदों को मिलेगा दाखिला

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत इन विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में बच्चों के पंजीकरण नहीं कराने के बाद ही इन सीटों पर अन्य बच्चों को दाखिला मिलेगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

प्रवेश के लिए नोटिस 1 फरवरी

कक्षा एक के लिए पंजीकरण शुरू होने की तिथि 8 फरवरी

कक्षा एक के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 फरवरी

अन्य कक्षाओं में पंजीकरण शुरू होने की तिथि 4 फरवरी

अन्य कक्षाओं के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 18 फरवरी

कक्षा एक के प्रवेश के लिए सूची जारी 18 फरवरी

Posted By: Inextlive