प्रशासन इलाका सील कराने में जुटा, बेटे को भी किया क्वारंटाइन

देहली गेट पुलिस ने नगर निगम टीम बुलाकर कराया सेनेटाइजेशन

Meerut । मेडिकल कॉलेज में केसरगंज के व्यापारी की मौत के बाद रविवार को उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। जिसके बाद केसरगंज को भी कोरोना हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित कर सील करने की तैयारी कर ली गई है। हालांकि यहां से सटे पूर्वा फैय्याज अली को पहले ही प्रशासन ने सील कर रखा है। वहीं नगर निगम टीम ने मौके पर पहुंचकर एरिया को सेनेटाइज करने का काम किया।

घर से न निकलने की अपील

दरअसल, केसरगंज निवासी वृद्ध की मौत के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई तो पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया। देहली गेट थाना प्रभारी रविंद्र कुमार आनन-फानन में फोर्स के साथ केसरगंज पहुंचे और उन्होंने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह को पूरी बात बताई। इसके साथ ही नगर आयुक्त को फोन करके सेनेटाइजेशन के लिए कहा गया। जिसके बाद नगर निगम की टीम पहुंची और पूरे एरिया को सेनेटाइजेशन कराया गया। इसके बाद पुलिस ने यहां एनाउंसमेंट करते हुए लोगों से अपील की कि कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले क्योंकि इस एरिया को कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सील किया जा रहा है। एसओ देहली गेट रविंद्र कुमार ने बताया कि यहां केवल होम डिलीवरी कराई जाएगी जबकि अन्य सभी तरह की सेवाएं बंद रहेगी। जो भी लॉक डाउन का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ मुकदमा कायम कर स त कार्रवाई की जाएगी।

दुकान चलाते थे मृतक

केसरगंज का एक हिस्सा तो देहली गेट थाने की सीमा में लगता है, जबकि दूसरा एरिया रेलवे रोड थाने की सीमा में आता है। मृतक के किराना की दुकान रेलवे रोड एरिया में है जबकि घर केसरगंज चौकी के ठीक पीछे बना हुआ है।

आसपास मिल रहे मरीज

देहली गेट थाना एरिया में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जली कोठी, हौज वाली मस्जिद खैरनगर, पूर्वा फैय्याज अली और अब केसरगंज में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद एरिया को सील करने की तैयारी की जा रही है।

बेटे को किया क्वारंटाइन

मृतक के बेटा दिल्ली रोड पर आरके पुरम में रहता है। ऐसे में ब्रह्मपुरी पुलिस के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम बेटे के घर पहुंची और बेटे को क्वारंटाइन कराया गया। इंस्पेक्टर ब्रह्मपुरी सुभाष अत्री ने बताया कि मृतक के बेटे को लालकुर्ती पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ले जाकर लालकुर्ती में एक सेंटर पर क्वारंटाइन किया है।

जहां भी कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं, उस एरिया को कोरोना हॉट स्पॉट के रूप में चिह्नित कर सील किया जा रहा है। देहली गेट पुलिस को एरिया सील करने और सेनेटाइजेशन का कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं।

दिनेश शुक्ला, सीओ कोतवाली, मेरठ

-----------

दो कोरोना हॉट स्पॉट्स बने ग्रीन जोन

28 दिन बाद हरनाम दास रोड और सूर्य नगर इलाके से आज हटेगी सील

मेरठ। हॉट स्पॉट व रेड जोन में शामिल सिविल लाइन एरिया की हरनाम दास रोड और सूर्य नगर कॉलोनी को 28 दिन के पीरियड के बाद ग्रीन जोन घोषित करते हुए प्रशासन ने यहां से सील हटाने की घोषणा कर दी है। अब दोनों कॉलोनी के लोग शहर के अन्य इलाकों की तरह तय समय-सीमा में घर से बाहर से जाकर जरूरत का सामान खरीद सकेंगे। हालांकि 3 मई तक शहर में लॉक डाउन का पालन सभी को करना होगा।

29 मार्च को रेड जोन घोषित

दरअसल, हरनाम दास रोड और सूर्य नगर कॉलोनी में गत 29 मार्च को एक-एक कोरोना संक्त्रमित मरीज मिला था। जिसके बाद प्रशासन ने दोनों कॉलोनियों को कोरोना हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित कर रेड जोन घोषित कर दिया था। इस दौरान दोनों कॉलोनियों को सील कर यहां जरूरत के सामान समेत इमरजेंसी सेवाओं में शामिल दवाओं के लिए यहां केवल होम डिलीवरी की इजाजत दी गई थी। मगर 28 दिन तक दोनों कॉलोनियों से एक भी कोरोना संक्त्रमित मरीज न मिलने के बाद प्रशासन ने कॉलोनियों को ग्रीन जोन घोषित कर 27 अप्रैल से सील फ्री करने के आदेश दे दिए हैं।

कारोबारी, डॉक्टर व अधिकारी सब कैद

हरनाम दास रोड पर कई बड़े कारोबारियों के साथ-साथ डॉक्टर्स और पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी रहते हैं। मगर कोरोना हॉट स्पॉट के रूप में कॉलोनी के चिन्हित होकर सील हो जाने के बाद सभी को 28 दिन घर में ही गुजारने पड़े।

कोरोना हॉट स्पॉट्स के रूप में चिन्हित करने के बाद रेड जोन में डाली गई हरनाम दास रोड और सूर्य नगर कॉलोनी से 28 दिनों तक कोरोना का कोई पेशेंट सामने नहीं आया, जिसके बाद दोनों को कॉलोनियों को ग्रीन जोन में डालकर सील फ्री करने के आदेश दे दिए गए हैं।

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

Posted By: Inextlive