आफिस बन्द , बिल 31 हजार

सुजय का सिविल लाइंस में आफिस है। 18 मार्च को उन्होंने 8902 रुपए आफिस के बिजली बिल के रूप में जमा किए। 24 अप्रैल को केस्को ने 3640 यूनिट का 31507 रूपए का इलेक्ट्रिसिटी बिल जारी कर दिया। सुजय के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से 20 मार्च से आफिस बन्द है। एमाउंट इतना ज्यादा है कि जमा भी नहीं किया जा सकता है।

2 केवी का कनेक्शन, बिल 29 हजार

दालमंडी डिवीजन के अ‌र्न्तगत रहने वाले उत्कर्ष त्रिपाठी के घर का बिल 29 हजार रुपए जारी कर दिया है। उत्कर्ष के मुताबिक 2 किलोवॉट का घरेलू कनेक्शन और 3 हजार यूनिट का बिल जारी कर दिया है। कनेक्शन कटने के डर से दालमंडी डिवीजन स्थित केस्को आफिस भी गए। वहां मौजूद इम्प्लाइज ने कहा कि या तो यही बिल जमा कर दो या लॉकडाउन के बाद सही कराना।

दिन कम बिल दोगुना से ज्यादा

केशवपुरम के आयुष शुक्ला के मुताबिक17 मार्च को 1115 रुपए का बिजली का बिल जमा किया था। यूपीपीसीएल के एवरेज बिलिंग किए जाने से उम्मीद थी कि बिल और कम आएगा। पर 9 अप्रैल को बिल आया था तो हैरान रह गया। कम होने की बजाए पिछले महीने से जो दोगुना से ज्यादा 2430 रुपए का बिल आया है। वह भी केवल 22-23 दिन में। लॉकडाउन की वजह से केस्को के ट्विटर एकाउंटर में मीटर में दिख रही रीडिंग की फोटो भेजकर शिकायत की। अभी तक बिल सही नहीं हुआ।

मनमाना भेज रहे बिल

कल्याणपुर के जितेन्द्र कुमार के मुताबिक फरवरी में 722 रुपए का बिल आया था। 7 फरवरी को जमा कर दिया था। इससे पहले महीनों में भी लगभग इतना ही बिल आता था। पर मार्च में 4 हजार रूपए का बिल भेज दिया। शिकायत के बावजूद बिल नहीं सही किया और इस बार एरियर मिलाकर 6085 रुपए का बिल भेजा है। लॉकडाउन में वैसे ही परेशानी है, फिर इतना ज्यादा बिल नहीं जमा किया जा सकता है।

-- लॉकडाउन में कानपुराइट्स की बढ़ा रहे हैं बिजली के बिल

--मनमाने तरीके से बिलिंग का आरोप लगा रहे हैं कानपुराइट्स

kampur@inext.co.in

KANPUR:

ये केस तो एक बानगी भर हैं, ऐसे सैकड़ों कंज्यूमर्स हैं, जिनके बिल का इतना एमाउंट आया कि देख कर चौंक गए। लॉकडाउन के कारण शोरूम, शॉप, फैक्ट्री, ऑफिस बन्द हैं। लोग घरों में रहने को मजबूर है। बावजूद इसके केस्को भारी-भरकम बिजली के बिल भेज रहा है। जिससे कोरोना वायरस के कारण परेशान कानपुराइट्स की टेंशन केस्को की मनमानी ने और भी बढ़ा दी है। लॉकडाउन की वजह से फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना कर रहे लोग चाहकर भी बिजली का बिल नहीं जमा कर पा रहे हैं।

कम होने की बजाए और बढ़ा बिल

लॉकडाउन की वजह से यूपीपीसीएल ने डोर टू डोर बिलिंग पर रोक लगा दी थी, ताकि कोरोना वायरस स्प्रेड न हो सके। केस्को सहित अन्य कम्पनीज को पिछले तीन महीने में हुई खर्च हुई बिजली के आधार पर एवरेज बिलिंग (नॉन रीडिंग) का आदेश दिया था। इससे लोगों को उम्मीद थी कि सर्दी में कम खर्च की वजह से एवरेज बिलिंग से उनका बिल कम हो जाएगा। पर किदवई नगर की प्रमिला गुप्ता हो या दहेली सुजानपुर के अंकित हो या फिर जरीबचौकी डिवीजन के सतीश हो । सबका यही कहना है कि केस्को ने मनमानी करते हुए बिजली का बिल बहुत अधिक बनाया दिया है। जिसे चाहकर भी लॉकडाउन की स्थिति में जमा कर पाना संभव नहीं है।

'' यूपीपीसीएल की गाइडलाइंस के मुताबिक स्मार्ट मीटर को छोड ़कर ज्यादातर बिल बिना रीडिंग लिए एवरेज के बेस पर बनाए गए हैं। अगले महीने वास्तविक रीडिंग के आधार पर बिल बनाए जाएंगे। इससे लोगों का अप्रैल में जमा किया गया पैसा और एवरेज रीडिंग भी एडजस्ट हो जाएगी। इसके अलावा जो भी बिल गलत होने की केस्को के ट्विटर पर भी शिकायत कर रहा है। उन्हें भी सही कराया जा रहा है.''

अजय कुमार, एमडी केस्को

टोटल कनेक्शन - 6.30 लाख

कामार्शियल --83 हजार

बल्क पॉवर --1200

Posted By: Inextlive