-सीपीएमटी 2015 के सीट एलॉटमेंट के पहले दिन पहुंचे टॉप रैंकर्स

-केजीएमसी लखनऊ, कानपुर और आगरा मेडिकल कॉलेज के लिए रही मारामारी

ALLAHABAD: डॉक्टर बनने का सपना लेकर सीपीएमटी काउंसलिंग में पहुंचे स्टूडेंट्स में केजीएमसी (किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेजज) लखनऊ में एडमिशन लेने की चाहत नजर आई। एसआरएन हॉस्पिटल स्थित सेंटर में मंगलवार सुबह से इलाहाबाद समेत वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर के दर्जनों कैंडिडेट्स मौजूद थे। तेज धूप में पैरेंट्स के साथ वह अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे। उनके बीच एक-एक सीट की जद्दोजहद साफ नजर आई।

ब्क् ने कराया था रजिस्ट्रेशन

सोमवार को काउंसलिंग के लिए कुल ब्क् कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। मंगलवार को यह टॉप रैंकर्स सीट एलॉटमेंट के लिए एसआरएन हॉस्पिटल सेंटर पर पहुंचे थे। इनके बीच केजीएमसी लखनऊ में एडमिशन की होड़ मची रही। पहला एलॉटमेंट वाराणसी की रहने वाली क्फ्वीं रैंक नेहा पांडेय का हुआ। दूसरी ओर ख्ब् जून को होने वाले सीट एलॉटमेंट के लिए मंगलवार को कैंडिडेट्स का रजिस्ट्रेशन जारी रहा।

चौथे नंबर है इलाहाबाद

प्रदेश के क्8 मेडिकल कॉलेजेस के बीच इलाहाबाद का एमएलएन मेडिकल कॉलेज च्वॉइस के आधार पर चौथे नंबर पर रहा। केजीएमसी के बाद जीएसवीएम कानपुर दूसरे और एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा तीसरे नंबर पर रहा। हालांकि, ग‌र्ल्स ने च्वॉइस को दरकिनार कर अपने होम टाउन के हिसाब से एडमिशन लेने में दिलचस्पी दिखाई। प्रदेश में सीपीएमटी काउंसलिंग के लिए कुल चार सेंटर बनाए गए हैं।

बॉक्स

कैटेगरी को बेनिफिट, जनरल रहे परेशान

सीट एलॉटमेंट के दौरान प्रदेश के बेहतर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन को लेकर कैंडिडेट्स और पैरेंट्स के माथे पर चिंता की लकीरें खिंची रहीं। बनारस के अहमद सौकी की जनरल रैंक ख्80 थी, लेकिन उन्होंने कैटेगरी रैंक से केजीएमसी में सीट मिलने की उम्मीद जाहिर की। इसी तरह जौनपुर से आए ब्रजेश कुमार की कैटेगरी रैंक म्फ् थी, उन्होंने भी केजीएमसी में सीट मिलने की उम्मीद दिखाई। इसके उलट जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को निराशा का सामना करना पड़ा। उनका कहना था कि नियमानुसार कैटेगरी में टॉप रैंकिंग वालों को एडमिशन ओपेन सीटों मिलती हैं, जिससे जनरल की सीटें फिलअप हो जाती है।

ख्फ् ने कराया एलॉटमेंट

मंगलवार को एसआरएन हॉस्पिटल में चली सीपीएमटी काउंसलिंग के दौरान कुल ख्फ् कैंडिडेट्स ने सीट एलॉटमेंट कराया। इसके पहले ब्क् ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से इतने ही पहुंचे थे। वहीं, मंगलवार को कुल म्ख् ने रजिस्ट्रेशन कराया। अब इनका सीट एलॉटमेंट बुधवार को कराया जाएगा।

बॉक्स

हाईकोर्ट में चल रहा केस, अटकी रहीं सांसें

सुप्रीमकोर्ट द्वारा एआईपीएमटी कैंसिल किए जाने के बाद सीपीएमटी का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर हो जाने से कैंडिडेट्स और उनके पैरेंट्स की दिल की धड़कनें बढ़ गई हैं। उन्हें लग रहा है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कोर्ट का फैसला उनके किए कराए पर कहीं पानी न फेर दे। दरअसल, ट्यूजडे को हाईकोर्ट ने सीपीएमटी काउंसलिंग रोकने संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सीपीएमटी से संबंधित सभी याचिकाओं पर जुलाई में एक साथ सुनवाई होगी।

फिर लेट हुई काउंसलिंग

एमएलएन मेडिकल कॉलेज की सीपीएमटी काउंसलिंग का इतिहास हमेशा से लेट-लतीफ रहा है। मंगलवार को एक बार फिर सीट एलॉटमेंट तय समय से दो घंटे लेट शुरू हुआ। नेटवर्क कंजेशन के चलते ऐसा रहा। इस दौरान पहले दिन पहुंचे टॉप रैंकर्स को धूप में परेशान होना पड़ा। काउंसलिंग से जुड़ी एथॉरिटीज के मुताबिक कैंडिडेट्स को टाइमली एलॉटमेंट लेटर प्रोवाइड करा दिए जाएंगे।

शेड्यूल पर एक नजर

डेट काउंसलिंग प्रॉसेस

ख्फ् जून फ्0क् से 700 रैंक तक रजिस्ट्रेशन व फ्00 रैंक तक सीट एलॉटमेंट

ख्ब् जून 70क् से ख्ख्00 रैंक तक रजिस्ट्रेशन व 700 रैंक तक सीट एलॉटमेंट

ख्भ् जून ख्ख्0क् से 7000 रैंक तक रजिस्ट्रेशन व ख्ख्00 रैंक तक सीट एलॉटमेंट

ख्म् जून 700क् से क्भ्000 रैंक तक रजिस्ट्रेशन 7000 रैंक तक सीट एलॉटमेंट

ख्7 जून क्भ् हजार रैंक तक सीट एलॉटमेंट

ये हैं काउंसलिंग सेंटर

क्-एमएलएन मेडिकल कॉलेज इलाहाबाद- इलाहाबाद, मिर्जापुर, आजमगढ़ और वाराणसी

ख्- एसजीपीजीआई लखनऊ- बस्ती, देवीपाटन, फैजाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, बरेली

फ्- जीएसवीएम कानपुर- चित्रकूट, झांसी, कानपुर, आगरा

ब्- एलएलआरएम मेरठ- अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर

इनसेट बॉक्स

ख्भ् जुलाई को होगी एआईपीएमटी

सुप्रीमकोर्ट के निर्देश पर कैंसिल की गई ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट अब ख्भ् जुलाई को कंडक्ट होगी। सीबीएसई ने मंगलवार को एआईपीएमटी री-एग्जाम की डेट घोषित कर दी। कोर्ट ने एग्जाम का पेपर लीक हो जाने के चलते इसे कैंसिल कर दिया था। साथ ही चार सप्ताह के भीतर एग्जाम की डेट घोषित करने के निर्देश सीबीएसई को दिए थे।

Posted By: Inextlive