- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने किया था पेपर लीक होने का खुलासा

- हाई सिक्योरिटी के साथ दोबारा होगी परीक्षा

- कन्नौज मेडिकल कॉलेज में लीक हुआ था माइक्रोबायोलॉजी का पेपर

LUCKNOW : किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने एमबीबीएस सेकंड ईयर का माइक्रोबायोलॉजी का सेकंड पेपर कैंसिल कर दिया है। अब यह पेपर दोबारा कराया जाएगा। बता दें कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सबसे पहले रविवार के अंक में खबर प्रकाशित कर पेपर लीक होने का खुलासा किया था। जिस पर वीसी प्रो। रविकांत ने कड़ा एक्शन लेते हुए पेपर कैंसिल कर दोबारा एग्जाम कराने के निर्देश दिए हैं।

कन्नौज में लीक हुआ था पेपर

17 फरवरी को केजीएमयू व इससे संबद्ध इलाहाबाद, जौनपुर, आजमगढ़, कन्नौज, अंबेडकर नगर सहित अन्य सभी संबद्ध मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस सेकंड ईयर का माइक्रोबायोलॉजी सेकंड पेपर कराया गया था। इसमें 700 से अधिक मेडिकल छात्रों ने परीक्षा दी थी, लेकिन कन्नौज मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस छात्रों ने ऑब्जर्वर को सूचना दी थी कि पेपर उनके व्हाट्सएॅप ग्रुप में सर्कुलेट हो रहा है। जबकि पेपर न तो एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स को दिया जाता है और न ही एग्जाम रूम में मोबाइल या अन्य किसी भी प्रकार गैजेट ले जाने की परमीशन होती है। पेपर व्हाट्सएॅप पर वायरल होने से परीक्षा प्रक्रिया की सिक्योरिटी पर बड़े सवाल उठ खड़े हुए थे।

प्रथम दृष्टया पर्चा लीक होने की बात सही

मामले की जानकारी मिलने के बाद ऑब्जर्वर ने केजीएमयू प्रशासन को प्राथमिक रिपोर्ट देकर बताया था कि पेपर वास्तव में व्हॉट्सएॅप ग्रुप्स में सर्कुलेट हुआ है। जिस पर वीसी प्रो। रविकांत ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए जांच के आदेश दिये थे। जिसकी जांच अब भी जारी है। सूत्रों की मानें तो जांच कमेटी द्वारा दी गई अपनी प्राथमिक रिपोर्ट में पेपर लीक होने की प्रथम दृष्टया पुष्टि की है। जिसका संज्ञान लेते हुए वीसी प्रो। रविकांत ने पेपर कैंसिल कर दोबारा एग्जाम कराने के निर्देश दे दिए।

अब 15 मिनट पहले ही होगा प्रिंट

पर्चा लीक होने की घटना से सकते में आए केजीएमयू प्रशासन ने दोबारा एग्जाम के लिये बेहद कड़े सिक्योरिटी इंतजाम के निर्देश दिये हैं। वीसी प्रो। रविकांत ने बताया कि एग्जाम में स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर्स को लागू किया जाएगा। इसके लिये नया साफ्टवेयर लागू किया जाएगा। इसके तहत एग्जाम शुरू होने से 15 मिनट पहले ही सभी जगह पर पेपर प्रिंट किया जा सकेगा। ताकि गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे।

जारी रहेगी जांच

केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी की प्रो। अमिता जैन, डेंटल के डीन प्रो। शादाब मोहम्मद और फिजियोलॉजी के डॉ। संदीप भट्टाचार्य मामले की जांच कर रहे हैं, जो कि आगे भी जारी रहेगी। जांच की रिपोर्ट 72 घंटे में सौंपनी थी, लेकिन समयावधि पूरी होने के बावजूद टीम अब तक स्टूडेंट्स से पूछताछ तक नहीं कर सकी है।

प्राथमिक रिपो‌र्ट्स के आधार पर पेपर कैंसिल कर दिया गया है। अब और पुख्ता सिक्योरिटी के साथ एग्जाम कराया जाएगा। पेपर व्हाट्सएॅप पर पहुंचने की जांच जारी रहेगी।

- प्रो। रविकांत, वीसी, केजीएमयू

Posted By: Inextlive