खादी नीति लागू करने वाला यूपी बना देश का पहला राज्य, परेड ग्राउंड में खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा, प्रोत्साहित किए जाएंगे सरकारी विभागों के अफसर व कर्मचारी

ALLAHABAD: देश में खादी नीति लागू करने वाला उप्र पहला राज्य बन चुका है। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में खादी को प्रमोट करने की योजना बनाई गई है। सबसे पहले सरकारी विभागों में खादी वस्त्रों को पहनने की सुविधा दी जाएगी। सभी सरकारी विभागों में अफसरों व कर्मचारियों को इसके लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि, वे खादी के वस्त्रों को प्राथमिकता के आधार पर पहनें। इसका असर छह महीने में दिखाई देने लगेगा। यह जानकारी प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने गुरुवार को दी। वह यहां परेड ग्राउंड में खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के लिए आए थे।

युवाओं को मिलेंगे बेहतर रोजगार

खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि केन्द्र में मोदी और यूपी में योगी सरकार होने से प्रदेश जोगिया रंग में रंग गया है। अब समय आ गया है कि खादी के उत्पादन से जुड़ी समितियों की तरक्की का रास्ता खोला जाए। इसीलिए सरकारी विभागों में पूरे स्टॉफ को समितियों से खादी खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। आठ महीने के कार्यकाल में खादी नीति को लागू कर दिया गया है। प्रदेश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। इसके लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाजी से युवाओं को ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। ताकि उनके बीच खादी की स्वीकार्यता बढ़ाई जा सके और वे खुद का उद्योग स्थापित करके खादी को विश्व स्तर पर मजबूत पहचान दिलाने का काम करें।

समितियों को पंद्रह फीसदी की छूट

केन्द्र सरकार के निर्देश पर देशभर में आयोजित होने वाली खादी प्रदर्शनी में खादी समितियों को भेजा जाएगा। उप्र की समितियों को खादी से बने उत्पादों व उसकी बिक्री पर पंद्रह फीसदी की छूट दी जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि फैशन के विश्व प्रसिद्ध स्थल मिलान में भी उप्र की समितियों द्वारा बनाए गए खादी वस्त्रों को पहुंचाया जाए।

खादी प्रदर्शनी का आगाज, सांस्कृतिक प्रस्तुति ने मोहा मन

उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से आयोजित खादी प्रदर्शनी का गुरुवार को आगाज हो गया। परेड ग्राउंड में लगी प्रदर्शनी का उद्घाटन खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने फीता काटकर किया। उसके बाद शिविर में लगाई गई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर एक-एक स्टॉल पर जाकर खादी से बनाए वस्त्रों का अवलोकन किया।

झूमर नृत्य ने बांधा समां

उद्घाटन अवसर पर स्कूली छात्राओं ने गणेश वंदना की प्रस्तुति की। लोक कलाकारों ने झूमर व पूर्वी नृत्य की प्रस्तुति से समां बांधा। इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह, परिक्षेत्र के निदेशक अभय कुमार त्रिपाठी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राम अवतार यादव आदि मौजूद रहे।

खादी के तीन सौ स्टॉल

इस बार की खादी प्रदर्शनी में तीन सौ स्टॉल लगाए गए हैं। प्रदर्शनी 12 फरवरी तक चलेगी। अभय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि प्रदर्शनी में उप्र के अलावा जम्मू कश्मीर, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व राजस्थान से खादी व ग्रामोद्योग इकाईयां आई हैं।

Posted By: Inextlive