- कस्तूरी मृग (मस्क डियर) होगा खेल महाकुंभ का शुभंकर

- सभी प्लेयर्स के रहने, खाने, फ‌र्स्ट एड का होगा अरेंजमेंट

- न्याय पंचायत लेवल से स्टेट लेवल तक होंगे आयोजन

देहरादून,

खेल महाकुंभ को लेकर आखिरकार हुआ वही, जिसका डर था। खेल महाकुंभ का आयोजन पोस्टपॉन्ड कर दिया गया है। पहले 15 नवंबर से खेल महाकुंभ का आयोजन होना था, अब 25 नवंबर की डेट फिक्स की गई है। वेडनसडे को खेल मंत्री अरविंद पाण्डेय की अध्यक्षता में सचिवालय में खेल महाकुंभ 2019 के लिए गठित स्टेट लेवल मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग हुई। मीटिंग में खेल मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी पार्टिसिपेंट्स को सर्टिफिकेट दिया जाए। उन्होंने पंचायत लेवल से स्टेट लेवल तक खेल महाकुंभ के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए ताकि ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी इमसें पार्टिसिपेट कर सकें।

ट्रैक सूट, शूज व किट देगी सरकार

मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग में खेल महाकुंभ के दौरान प्लेयर्स के रहने, खाने की व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई। आयोजन के दौरान फ‌र्स्ट एड से लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर अहम निर्णय लिए गए। बताया गया कि सभी खिलाडि़यों को ट्रैक सूट, शूज व किट की व्यवस्था सरकारी स्तर पर की जाएगी। खेल महाकुंभ का शुभंकर कस्तूरी मृग होगा।

2 लाख प्लेयर्स करेंगे पार्टिसिपेट्स

खेल महाकुंभ 2019 का आयोजन न्याय पंचायत, ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट व स्टेट लेवल पर किया जाएगा। स्पो‌र्ट्स सेक्रेटरी बृजेश कुमार संत ने बताया गया कि खेल महाकुंभ 2019 में इस वर्ष दो लाख से अधिक प्लेयर्स पार्टिसिपेट करेंगे। खेलों के लिए निर्धारित एज ग्रुप लिमिट अंडर-12, अंडर-14, अंडर-17, अंडर-21 में होंगे। सभी ग्रुप्स में ग‌र्ल्स-ब्वॉयज पार्टिसिपेट करेंगे। वुमेन व दिव्यांगजनों का एज ग्रुप 21 से 25 निर्धारित किया गया है।

खेल महाकुंभ में ये है खास

- कस्तूरी मृग बनाया गया है खेल महाकुंभ का शुभंकर

- खेल महाकुंभ में इस बार 16 गेम्स शामिल किए गए हैं।

- दिव्यांगजन सीधे स्टेट लेवल पर करेंगे पार्टिसिपेट।

- इसी प्रकार ग‌र्ल्स कैटेगरीज में डिस्ट्रिक्ट व स्टेट लेवल पर आयोजित होंगे।

- तैराकी, तीरंदाजी व तलवारबाजी इस बार नए खेल शामिल किए गए हैं।

खेल महाकुंभ में होंगे 16 गेम्स

-कबड्डी

-एथलेटिक्स

-खो-खो

-वॉलीबॉल

-बैडमिंटन

-फुटबॉल

-टेबल टेनिस

-ताईक्वांडो

-बॉक्सिंग

-जूडो

-हैंडबॉल

-बास्केटबॉल

-हॉकी

-तैराकी

-तीरंदाजी

-तलवारबाजी

Posted By: Inextlive