RANCHI: खेलगांव से नामकुम के लिए नई सड़क बनेगी। पथ निर्माण विभाग द्वारा सड़क बनाने को लेकर सर्वे पूरा कर लिया गया है। यह सड़क खेलगांव हाउसिंग सोसायटी के बगल से लालगंज होते हुए नामकुम ओवरब्रिज तक बनेगी। करीब 8 किलोमीटर तक बनने वाले इस सड़क से आसपास का इलाका काफ डेवलप कर जाएगा। हालांकि इसमें लैंड एक्विजिशन में काफ जमीन रैयतों की है तो उसे लेना होगा।

क्या-क्या हो रही पहल

1-रैयत को आना होगा आगे

पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख रासबिहारी सिंह ने बताया कि खेलगांव हाउसिंग सोसायटी के बगल में लालगंज पुल के बगल से नामकुम ब्रीज तक के लिए रोड बनाने का प्लान है। इस सड़क को बनाने को लेकर सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। लेकिन इस सड़क को बनाने में रैयतों की काफ जमीन जाएगी। अगर आसपास के लोग जिनकी जमीन सड़क में जा रही है वह जमीन देने को तैयार हो जाएं तो सड़क के काम में तेजी आ जाएगी।

2-50 परसेंट तक ही मुआवजा

अभियंता प्रमुख रास बिहारी सिंह ने बताया कि 8 किलोमीटर सड़क बनाने में लैंड एक्विजिशन में ही करोड़ों रुपए चले जाएंगे। इसलिए सड़क की लागत बहुत अधिक बढ़ जाएगी। अगर रैयत लैंड एक्विजिशन का 50 परसेंट मुआवजा लेने को तैयार हो जाएं तो तत्काल काम शुरू हो जाएगा।

3-पूरा एरिया हो जाएगा डेवलप

अगर पथ निर्माण विभाग द्वारा यह सड़क बना दी जाती है तो आसपास के इलाके पूरी तरह डेवलप हो जाएंगे। क्योंकि राजधानी के बीच में बहुत अधिक संख्या में जगह खाली है जहां सड़क नहीं होने के कारण लोग रह नहीं पा रहे हैं। अगर खेलगांव से यह सड़क नामकुम की ओर निकल जाती है तो आसपास के जितने भी गांव हैं वो डेवलप हो जाएंगे और राजधानी से भी बहुत अधिक संख्या में लोग उस इलाके में जाकर बस जाएंगे। क्योंकि यह सड़क खेल गांव से नामकुम को जोड़ेगी, जिससे आवागमन में भी काफ सुविधा हो जाएगी।

वर्जन

खेलगांव से नामकुम ब्रिज तक सड़क बनाने की तैयारी पथ निर्माण विभाग द्वारा की जा रही है। इस सड़क को बनाने के लिए सर्वे भी कर लिया गया है। इसमें काफ संख्या में रैयतों की जमीन जा रही है। 8 किलोमीटर तक बनने वाली इस सड़क में बहुत अधिक पैसा खर्च होने का अनुमान है। अगर आसपास के रैयत सड़क बनाने के लिए जमीन देने को तैयार होते हैं तो तत्काल काम शुरू कर दिया जाएगा। सरकार की ओर से जमीन के बदले 50 परसेंट मुआवजा राशि भी दी जा सकती है।

रासबिहारी सिंह, अभियंता प्रमुख, पथ निर्माण विभाग झारखंड

Posted By: Inextlive