विदेश में नौकरी के नाम पर ठगी के शिकार युवकों की करतूत

मुंबई के कबूतरबाज को दून एयरपोर्ट से अगवा कर मिर्जापुर ले गए

आम के बाग में 10 दिन जंजीरों से बांधे रखा,पुलिस ने कराया रिहा

मारपीट कर घरवालों को वीडियो भेज 1 लाख फिरौती भी वसूली

देहरादून

खाड़ी देशों में नौकरी के नाम पर कबूतरबाजी के शिकार हुए कुछ युवकों ने अपनी रकम वसूलने के लिए ऐसी साजिश रची की पुलिस भी हैरान रह गई। कबूतरबाज को आम के व्यापार में मोटा मुनाफा कमाने का झांसा देकर दो माह पहले कतर से इंडिया बुलाया। वह मुंबई अपने घर पहुंचा और फिर फ्लाइट पकड़कर दून। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचने पर उसे आम का बाग दिखाने सहारनपुर के मिर्जापुर थाना एरिया में ले गए और वहीं बंधक बना लिया। करीब 10 दिन से बंधक बनाकर उसके परिजनों को कॉल कर बतौर फिरौती 1 लाख रुपए भी वसूल लिए। मुंबई पुलिस से मिली जानकारी पर देहरादून पुलिस ने किडनैप हुए व्यक्ति को यूपी से सकुशल रिहा करा चार किडनैपर गिरफ्तार कर लिए।

एफआईआर लेकर आई थी मुंबई पुलिस:

अपहरण मुंबई निवासी मुजीब 55 का हुआ था। उसके बेटे ने मुंबई के चूना भट्टा थाने में अपने पिता के देहरादून में अपहरण हो जाने की एफआईआर दर्ज कराई थी। मुंबई पुलिस ने मुजीब के मुंबई से देहरादून तक अपनी मर्जी से फ्लाइट पकड़कर आने और वहां से किडनैप हो जाने के आधार पर क्राइम सीन देहरादून का मानते हुए बिना नंबरी एफआईआर दर्ज की और उसे लेकर दून पहुंच गई। 8 जुलाई को मुंबई पुलिस की टीम एसएसपी से मिली और एफआईआर की कॉपी देकर लौट गई। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से किडनैप की कंप्लेन होने के कारण एसएसएस ने एसपी रुरल को इस मामले में कार्रवाई कर अपहृत व्यक्ति को तुरंत रिहा कराने के निर्देश दिए। डोईवाला थाना पुलिस और एसओजी की टीम ने मशक्कत शुरू की और सहारनपुर के बेहट में पास एक आम के बाग से बंधक व्यक्ति को रिहा करा चार आरोपी गिरफ्तार कर लिए।

एसपी रुरल प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि मुम्बई पुलिस से मिली एफआईआर में उल्लेख किया गया था कि मुजीब 30 जून को मुंबई से जौलीग्रांट आया था.अपहरण करने वाले उसी के फोन से परिजनों से बात करा रहे थे और मारपीट का वीडियो बनाकर फिरौती मांगी थी। मुंबई पुलिस की टीम ने वह वीडियो क्लिपिंग भी सौंपी थी। जिसके आधार पर परिजनों ने 1 लाख रुपए भी किडनैपर्स के खाते में 3 जुलाई को डिपाजिट कराए थे। मोबाइल नंबर की लोकेशन और बैंक अकाउंट नंबर के आधार पर जांच शुरू की गई। लोकेशन सहारनपुर के पास बेहट की मिली। वीडियो में आम के पेड से जंजीरों से बंधा मुजीब नजर आ रहा था, बैकग्राउंट में घना बाग दिख रहा था। ऐसे में यह पुख्ता हो गया कि बेहट के आसपास किसी आम के बाग में पीडि़त किडनैप किया गया है। सीओ सदर,डोईवाला थाना पुलिस और एसओजी की टीम सहारनपुर पहुंची और आम के बागों के बारे में पड़ताल करते हुए अपहरण करने वालों तक जा पहुंची। पीडि़ता को सकुशल रिहा करा चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, एक फरार है, उसकी तलाश चल रही है।

साढे सात लाख गवाएं तो कर लिया किडनैप:

मामले में पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की तो जो जानकारी सामने आई वह भी चौकानें वाली है। अपहरण की साजिश रचने वाला युवक शामली निवासी शोएब और सहारनपुर निवासी रईस पिछले वर्ष कबूतरबाजों के जाल में फंसककर नौकरी के लिए कतर गए थे। वहां मुजीब ने उसे नौकरी दिलाई नहीं और लाखों रुपए खर्च कर खाली हाथ लौटना पड़ा। दोनों का कहना था कि कबूतरबाजों ने उसने विदेश में नौकरी के नाम पर साढे 7 लाख रुपए ठग लिए थे.उन्हें रुपए लौटाने कीकहकर वापस इंडिया भेज दिया गया था। तब से वे कई बार मुजीब को कॉल करते तो वह खुद के कतर में होने की बात कहता था। मुजीब मई में इंडिया आ गया लेकिन कॉल करने पर उसने कतर के ही नंबर से बात की और खुद को वहीं बताया। शोएब ने कतर में किसी अन्य परिचित से बात की तो उसने बता दिया कि मुजीब तो इंडिया लौट गया। इस पर शोएब ने मुजीब से बातचीत बढाई और उसे आम के व्यापार में मुनाफे का झांसा देकर दून बुला लिया।

मारपीट की,वीडियो बनाकर परिजनों को भेजा:

शोएब ने किडनैप की प्लानिंग में ठगी के शिकार रईस के अलावा बेहट के ही दानिश को भी साथ मिलाया और आम का बाग किराए पर लेकर कारोबार करने वाले दो अन्य युवकों शाबाज और सोनू को भी साथ मिलाया। 30 मई को मुजीब जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरा तो शोएब और दानिश उसे रिसीव करने पहुंचे और आम का बाग दिखाने टैक्सी हायर कर सहारनपुर ले गए। वहां मिर्जापुर थाना इलाके में बेहट में आम के बाग में ले जाकर उसे बेरहमी से मारा-पीटा और जंजीरों से पेड़ के सहारे बांध दिया। फिर उसी के मोबाइल से उसका वीडियो बनाकर परिजनों को भेजा और फिरौती मांगी। मुजीब का आरोप है कि ढाई लाख रुपए कैश और 20 हजार रियाल भी छीन लिए। हालांकि इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पायी।

चार गिरफ्तार

शोएब पुत्र सलीम निवासी शामली

दानिश अली पुत्र आबाद निवासी सहारनपुर उ0प्र0

शाहबाज पुत्र साकिर निवासी शामली

रईस पुत्र हारून निवासी सहारनपुर

एक फरार

सोनू नाम पता अज्ञात फरार

Posted By: Inextlive