देहरादून, दून में किटी फ्रॉड पीडि़तों की दास्तान सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। कई लोग जिंदगीभर की जमा पूंजी लालच में आकर गंवा बैठे तो कई ने ट्यूशन पढ़ाकर कमाई रकम, किसी ने रेंट से मिली रकम तो किसी ने पिता की रकम ही दांव पर लगा दी। रिश्तेदारों से पैसे लेकर किटी में झोंकने वालों की भी कमी नहीं है। ऐसे में जब रकम ठगी की भेंट चढ़ गई तो ये लोग गहरे सदमे में हैं। दो महिलाओं की तो हार्ट अटैक से मौत भी हो चुकी है। कहीं पति-पत्नी के बीच क्लेश हो गया है तो रिश्तेदारी में भी किटी ने खटास पैदा कर दी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कुछ ऐसे ही केस स्टडी किए तो कई चौंकाने वाले मामले सामने आए।

ऐसे जुटाई पूंजी और झोंक दी किटी में

पुश्तैनी जमीन की पूंजी गंवाई

अमित पारिक की दून में पुश्तैनी जमीन थी। पिछले वर्ष उन्होंने अपनी जमीन बेची थी। पैसा किसी धंधे में लगाना था, लेकिन किटी फ्रॉड पूनम कौर और भावना शर्मा ने उनके शरीफ होने का फायदा उठा लिया और उनसे 23 लाख रुपए ले लिए। जब वे पैसा मांगने लगे तो वह उल्टा उन्हें धमकाने लगे। दोनों आरोपियों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज है।

अपनों का पैसा भी डुबाया

नेहा पारिक को सुनीता और गुंजन ने कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का लालच दिया। नेहा ने अपने रिश्तेदारों को भी इस किटी में शामिल कर दिया और 40 लाख रुपये लगा दिए। जब पैसा वापस मांगने लगे तो धमकियां मिलने लगीं। आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ दोनों जेल में सजा काट रहे हैं।

बुटीक की कमाई गंवाई

शालिनी वर्मा बुटीक चलाती है। सालों की जमा पूंजी बच्चों की पढ़ाई के लिए रखी थी। किटी फ्रॉड पूनम कौर के झांसे में आ गई और 17 लाख रुपए गंवा दिए। पैसा वापस मांगने पर शालिनी धमकी देने लगी। मुकदमा दर्ज हुआ। शालिनी जेल में है।

रेंट से कमाया पैसा किटी में गंवाया

सोनम रावत के मकान और दुकान से कमाए 20 लाख रुपए किटी फ्रॉड सुनीता खत्री और भावना शर्मा ने हड़प लिया। दोनों ने कम समय में अमीर होने का लालच दिया और जब पैसे लौटाने की बात आई, तो भावना फरार हो गई और सुनीता धमकाने लगी। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज है।

प्यार, प्रेम और रिश्ते हुए तार तार

पति-पत्नी के बीच विवाद

नवादा निवासी एक महिला ने अपने पति की जिंदगीभर की कमाई किटी में लगा दी। पति को इस बात का पता नहीं था। जब फ्रॉड हुआ, तो उसने पति को बताया। इस पर पति नाराज हो गया। इस बात को लेकर दोनों के बीच मुनमुटाव चल रहा है।

मायके में रह रही बहू

एक महिला ने अपने और अपने रिश्तेदार का पैसा किटी में लगा दिया था। जब किटी संचालक ने पैसा देने से इनकार किया, तो महिला के घर उसके रिश्तेदार पैसे मांगने गए। इसके बाद परिजनों ने महिला पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। तंग आकर महिला अपने मायके में जाकर रहने लगी।

दो महिलाओं की मौत

अपने रिश्तेदारों का पैसा किटी में लगाने के बाद जब वापस नहीं मिला तो अलग-अलग मामलों में दो महिलाओं की हार्ट अटैक से मौत हो गई। दोनों मामलों में रिश्तेदार हर दिन उनके घर आकर अपना पैसा मांग रहे थे। इससे दोनों महिलाएं बेहद परेशान थी।

एंटी किटी फ्रॉड स्क्वॉयड

पीडि़तों की आवाज बुलंद करने के लिए जोहड़ी गांव निवासी अनीता शास्त्री, सरस्वती विहार माता मंदिर रोड के रहने वाले दंपति नेहा पारिक और अमित पारिक ने एंटी किटी फ्रॉड स्क्वायड का गठन किया है। वे अब आरोपियों को सजा दिलाने और पीडि़तों की समस्या पुलिस अधिकारियों तक पहुंचाने में मदद कर रहे हैं।

-----

किटी फ्रॉड के खिलाफ अभियान जारी है। कुछ जेल में हैं और कुछ फरार चल रहे हैं। आम पब्लिक को भी अवेयर किया जा रहा है कि इस तरह के लालच में आकर अपनी जमा पूंजी न गंवाएं।

श्वेता चौबे, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive