- एलयू के बाद सबसे ज्यादा सीटों वाला एकमात्र कॉलेज

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाद राजधानी में अगर किसी कॉलेज में सबसे ज्यादा सीटें और कोर्स हैं तो वह जय नारायण पीजी कॉलेज है। जिसे केकेसी के नाम से भी जाना जाता है। इसकी भव्यता के कारण ही मिनी यूनिवर्सिटी तक कहा जाता है। जितना प्रतिभाशाली इसका वर्तमान है उतना ही गौरवशाली इसका इतिहास है। यह कॉलेज 1917 में एक स्कूल के रूप में स्थापित हुआ था। जो 1920 हाईस्कूल और 1923 में इंटर कॉलेज बन गया। कॉलेज में डिग्री सेक्शन 1946 से शुरू हुआ लेकिन 1954 में इसे सभी सेक्शन की मान्यता के साथ पूर्णयत: डिग्री कॉलेज का दर्जा मिला।

कम फीस और फैकेल्टी है कॉलेज की यूएसपी

केकेसी की कॉमर्स फैकल्टी इस कॉलेज की यूएसपी है। साथ ही यहां की लॉ फैकल्टी भी यूएसपी में शामिल है। यह सिटी के उन पांच कॉलेजों में शामिल है जहां लॉ की पढ़ाई होती है। जिसमें एडमिशन लेने वालों की लाइन लगी रहती है। अच्छी फैकल्टी और कम फीस इसे और भी खास बना देती है।

ऑनलाइन है एडमिशन प्रक्रिया

कॉलेज की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कॉलेज की एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है। स्टूडेंट्स कॉलेज की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 25 जून निर्धारित है। जबकि आवेदन फीस इस बार छह सौ रुपए रखा गया है।

इन विषयों में कोसरें का होता है संचालन

केकेसी में अन्य एडेड कॉलेजों की अपेक्षा सबसे अधिक कोर्स संचालित किये जाते है। इसमें बीए, बीएससी, बीकॉम, लॉ, बीपीएड, बीएड, एमए हिंदी, एमकॉम अपलाइड एंड प्योर और बीबीए आईबी कोर्स संचालित होते हैं। बीए में उपलब्ध सब्जेक्ट में यहां एंथ्रोपोलॉजी, अरब कल्चर, हिंदी, इकोनॉमिक्स, एआईएच, एमआईएच, सोशियोलॉजी, इंग्लिश, संस्कृत, एजुकेशन, पॉलेटिकल साइंस और फीजिकल एजुकेशन हैं। वहीं साइंस के सब्जेक्ट में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ, बॉटनी, जूलॉजी समेत जियॉलजी से बीएससी कराई जाती है। कॉमर्स में एप्लाइड प्योर के साथ इकोनॉमिक्स भी उपलब्ध है।

क्यों ले एडमिशन

अगर पढ़ाई के साथ एक्सट्रा एक्टिविटी जैसे स्पोर्ट, क्लचरल एक्टविटी आदि में रूची हैं तो केकेसी में एडमिशन लेना बेहतर है। साथ ही अगर किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन न मिला हो तो यह इसकी कमी भी पूरी कर सकता है।

कॉलेज की डीटेल

कान्टैक्ट नम्बर 0522.2635563

वेबसाइट www.jnpg.org.in

बॉक्स

उपलब्ध सीटें

कोर्स सीट

बीए 880

बीएससी 8ब्0

बीकॉम 880

एमए हिंदी म्0

एमकॉम अपलाइड म्0

एमकॉम प्योर म्0

बीबीए आईबी म्0

बीएड म्0

बीपीएड म्0

एलएलबी फ्ख्0

केडी सिंह बाबू रह चुके है स्टूडेंट्स

इसके अलावा इस कॉलेज के अलम्नाई में विश्व विख्यात हॉकी प्लेयर केडी सिंह बाबू प्रसिद्ध गायक अनूप जलोटा ओलम्पियन मो शाहिद समेत कई ऐसे नाम हैं जिन्हें देश दुनिया में ख्याति प्राप्त है।

कोट

केकेसी में पारदर्शिता के साथ एडमिशन करने के लिए ऑनलाइन प्रॉसेस रखा है। कॉलेज को बेहतर बनाने के लिए भविष्य में कई नए प्रोजेक्ट शुरू करने की प्लानिंग चल रही है। इस बार से छात्राओं के लिए पूरी तरह से को.एड कर दिया गया है। पहले एलएलबी में छात्राओं को एडमिशन नहीं दिया जाता था जो अब शुरू कर दिया गया है।

डॉ। एसडी शर्मा, प्राचार्य, केकेसी

Posted By: Inextlive