-सर्दी में रक्त वाहनियों के सिकुड़ने से बढ़ रही जोड़ों की समस्या

-रेगुलर एक्सरसाइज और देखभाल दिखाएगी बेहतर परिणाम

Meerut । सर्दी आते ही लोगों को जोड़ों का दर्द सताने लगा है। खासकर चिकनगुनिया के दर्द से पीडि़त लोगों का बुरा हाल है। ऐसे मरीजों को न केवल चलने-फिरने में बल्कि उठने-बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपकी हड्डियां थोड़ी कमजोर हुईं तो सर्दी उन पर अपना असर छोड़ ही देगी।

लोगों में बढ़ रही परेशानी

सर्दी के मौसम का सबसे ज्यादा असर उम्रदराज लोगों पर पड़ता है। जैसे मौसम में ठंडक बढ़ती जा रही हैए तकरीबन लोगों में जोड़ों के दर्द की परेशानियां भी बढ़ती जा रही हैं। डॉक्टर्स के अनुसार जैसे-जैसे तापमान में कमी आती है। जोड़ों की रक्तवाहिनियां सिकुड़ने लगती हैं और उस हिस्से में रक्त का तापमान कम हो जाता है। इससे जोड़ों में अकड़ाहट बढ़ जाती है और दर्द होने लगता है।

कमजोर हड्डियां बढ़ा रही परेशानी

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉं। परवेज अहमद ने बताया कि उम्र के साथ हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज पदाथरें का क्षरण होने लगता है। किसी भी जोड़ में हड्डियां आपसी संपर्क में नहीं आतीं। जोड़ों के बीच में एक कार्टिलेज का कुशन होता है। जैसे ही हम बूढ़े होने लगते हैं कुशन को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रीकेंट कम होने लगता है।

योग भगाए रोग

कॉरपोरेट कल्चर में बढ़ते वर्कलोड, तनावपूर्ण माहौल और फिजीकल एक्टीविटी की कमी के कारण जोड़ों के दर्द की समस्या आम हो गई है। समय के अभाव और बिजी शेड्यूल में हम न तो अच्छी तरह व्यायाम कर पाते हैं कई घंटों तक एक ही कुर्सी और कंप्यूटर के आगे बैठे-बैठे आपके जोड़ अकड़ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने जोड़ों के लिए थोड़ा वक्त निकालें। ऐसे में रेगुलर योग से बेहतर परिणाम निकलकर आ सकते हैं।

खान-पान का रखें ध्यान

- कम वसायुक्त दूध व डेयरी उत्पादों का सेवन करें

-अंडे का सफेद भाग, सभी साबुत अनाज, मूंगफली, सोया, संतरे आदि खाएं

-खूब पानी पिएं, कैफीनमुक्त चाय लें व बिना शुगर वाला जूस भी लें

-नियमित व्यायाम जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण है।

- लाल और पीले फलों और सब्जियों का सेवन करें

-रोजाना मेवे खाएं

-अपने वजन की नियमित जांच कराएं। ज्यादा वजन से आपके घुटने और जोड़ों को नुकसान हो जाता है।

सर्दियों में दर्द वाले पार्ट को गर्म कपड़े से प्रोटेक्ट करके रखें। सूजन आने पर डॉक्टर को दिखाएं। नियमित एक्सरसाइज करें। ठंड से बच कर रहें।

-डॉ। परवेज अहमद, हड्डी रोग विशेषज्ञ मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive