World Heart Day 2017: 8 मसाले जो आपके दिल को बनाए रखे जवान

आज वर्ल्‍ड हार्ट डे है ऐसे में आपका ये समझना जरूरी है कि कैसे आप अपने रोजमर्रा के लाइफ स्‍टाइल में महज खानपान की मदद से अपने दिल का ख्‍याल रख सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत परेशान होने की जरूरत भी नहीं है बस घर में इस्‍तेमाल होने वाले रुटीन मसालों की मदद से आप ये काम बखूबी कर सकते हैं।

Updated Date: Fri, 29 Sep 2017 12:06 PM (IST)

 

हल्दी: हल्दी ब्लड सर्कुलेशन ठीक करती है। हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है। हल्दी हडि्डयों को बहुत फायदा पहुंचाती है। गठिया दूर करने में है सहायक। हल्दी टॉक्सिन्स दूर करती है। कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करने का काम भी हल्दी करती है। कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इस प्रकार यह डायबटीज रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को भी नियंत्रित करती है। इसके साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी क्लाटिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी प्रोलिफ्रेटिव तत्व दिल का खास ख्याल रखते हैं।  

मेथी: मेथी में डाओस्जेनिन नामक तत्व नयी मममी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। हृदय संबंधी खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी मधुमेह को नियंत्रित करता है। एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से राहत दिलाता है। बुखार और गले के दर्द से राहत दिलाता है। कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। त्वचा के सूजन और दाग जैसे समस्याओं से राहत दिलाता है।

काला जीरा: पिछले कुछ अर्से में आयी रिसर्च ये साबित करती है कि आमतौर पर खाने में काला जीरा इस्तेमाल करने से शरीर में बैड कोलोस्ट्राल कम होते होते आखिरकार पूरी तरह गायब हो जाता है। ये लिपिड प्रोफाइल में कई तरीके से असर डालता है। 

100 प्रभावशाली महिलाओं में नवाजुद्दीन की मां और यह महिला क्रिकेटर शामिल

दालचीनी: भारतीय मसालों में महत्वपूर्ण स्थान होता है दालचीनी का और ये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ साथ शुगर को कंट्रोल करती है इसलिए डायबिटीज के पेशेंटस के लिए बेहद लाभकारी होती है। साथ ही ये बैड कोलोस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलोस्ट्रोल को बढ़ाती है। 

नारी शक्ति: पॉकेट मनी से स्टार्टअप शुरू कर पाया ये बड़ा मुकाम

अदरक: अदरक वाली चाय तो आपने सर्दियों में खूब पी होगी। ये गले के दर्द से भी निजात दिलाती है। अदरक मसाले में मिल कर सब्जी का स्वाद ही नहीं उसकी गुणवत्ता भी बढ़ाती है। इसके अलावा अदरक आपके ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखती है जिससे आपका दिल भी सुरक्षित रहता है। 

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने विंडोज छोड़कर खरीदा एंड्रॉयड फोन

लहसुन: ये बात आज की नहीं है भारतीय आयुर्वेद के जनमदायक चरक तक ने माना है कि लहसुन दिल का सबसे अच्छा दोस्त होता है। इसके इस्तेमाल से रक्त प्रवाह सामान्य रहता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है। लहसुन को कच्चा और पका कर किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जाये ये बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी 1, बी 6, सी, आयरन और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। ये बारिश और सर्दी के मौसम में विशेष लाभकारी होता है। इससे एंटी फंगल इंफेक्शन और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ खाने में फ्लेवर भी एड करें।

धनिया: लनलून और डिकैनोइक एसिड हर घर में मिलने वाले इस रोजमार्रा के मसाले धनिया में मौजूद ये दो तत्व आपके दिल को नयी ताकत देते हैं। इन दोनों के असर से आपके ब्लड में कोलोस्ट्रोल और शुगर संतुलित होता है। इसके लिए करीब दो चम्मच साबुत धनिया रात को पानी में भिगो दें और सुबह इसे खायें देखिए कैसे डायबटीज और दिल के रोग आपसे दूर भागेंगे। 

काली मिर्च: कई वैज्ञानिक शोधों में साबित हुआ है कि काली मिर्च में कोलोस्ट्रोल घटाने वाले तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। साथ ही इसके गुण कार्डिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों को हार्ट अटैक के बाद सेहतमंद होने में मदद करते है। 

National News inextlive from India News Desk

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.