नया नियम : अब पैन के बिना नहीं हो पाएंगे ये काम, जानें कहां-कहां पड़ेगा फर्क

2018-02-07T13:58:44Z

अब बिना पैन के भारत में कोई भी यह काम नहीं करा पाएगा। 2018 में सरकार ने नियमों में बदलाव कर दिया है। आइए जानते हैं नये नियम का आपकी जिंदगी में कहां-कहां क्‍या-क्‍या फर्क पड़ने वाला है।

न बैंक अकाउंट खुलेगा और न ही एफडी होगी
नये नियम के अनुसार, अब बिना पैन कार्ड के न तो आप बैंक में खाता खुलवा सकेंगे और न ही आप कोई एफडी ही करवा सकेंगे। इतना ही यदि आपका पहले से बैंक में खाता है तो आप उसे 31 मार्च, 2018 तक पैन से लिंक करवा लीजिए नहीं तो आपका बैंक खाता अवैध हो जाएगा। और तो और 50 हजार रुपये ज्यादा रकम यदि आप बैंक में जमा करने जा रहे हैं तो आपको पैन नंबर का उल्लेख करना होगा।
बिना पैन के नहीं खरीद पाएंगे प्रॉपर्टी या वाहन
यदि आपके पास पैन नहीं है तो आप देश में कोई प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाएंगे। बिना पैन के आप न तो प्रॉपर्टी खरीद पाएंगे और न ही कोई वाहन खरीद सकेंगे। यानी यदि आप वाहन या किसी प्रापर्टी के मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास पैन अनिवार्य है। यह दस्तावेज दोनों प्रकार की खरीद के लिए एक आवश्यक दस्तावेज होगा। जहां यह नियम लागू नहीं है वहां जल्दी ही यह जरूरी हो जाएगा।
विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट के साथ पैन जरूरी
यदि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो पासपोर्ट और वीजा ही आपके लिए काफी नहीं होगा। हवाई टिकट खरीदने के लिए आपको पैन दिखाना अनिवार्य होगा। फॉरेन टूर के लिए फ्लाइट से टिकट बुक कराने के लिए पैन अनिवार्य हो गया है। यदि आपके पास पैन नहीं है तो भविष्य में फ्लाइट के टिकट बुक कराने में आपको परेशान का सामना करना पड़ सकता है।
शेयर इनवेस्टमें और डेबिट या क्रेडिट कार्ड में जरूरी
यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पैन एक अनिवार्य दस्तावेज कर दिया गया है। बिना पैन के आप किसी भी कंपनी के शेयर नहीं खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं डेबिट या क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि आप पहले पैन कार्ड बनवा लीजिए। क्योंकि बिना पैन के आप न तो क्रेडिट कार्ड बनवा पाएंगे और न ही डेबिट कार्ड।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.