यूं तो पूरी दुनिया में ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन यूजर्स यह कहते हुए मिल जाएंगे कि आईफोन से बेहतर कोई दूसरा फोन नहीं है। हालांकि पूरे विश्‍व में एंड्राएड फोन यूजर्स की संख्‍या आईफोन से कई गुना ज्‍यादा है। ऐसे में एक सवाल तो आपके भी मन में आया ही होगा कि एंड्राएड में ऐसी क्‍या खास बात है जो इतने ज्‍यादा लोग इसे ही पसंद करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एंड्राएड फोन के वो टॉप 5 फीचर्स जिनके कारण इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम वाले फोन पूरी दुनिया पर छाए हुए हैं।

1: एंड्राएड फोन पर मिलती हैं सबसे ज्यादा फ्री ऐप्स
स्मार्टफोन तभी हमारे आपके लिए सबसे ज्यादा काम आता है, जब हम अपनी सुविधा के मुताबिक उसमें मनपसंद ऐप इंस्टॉल कर सकें। यह बात तो आपको मालूम ही होगी कि एंड्राएड के प्लेस्टोर पर दुनिया की हर ऐप मौजूद है और इससे भी बड़ी बात यह है कि उनमें से ज्यादातर ऐप हमें फ्री में मिल जाती हैं। जबकि अगर हम आईफोन यूज कर रहे हों, तो वहां एक तो हमें कई मनपसंद ऐप मिलेंगी नहीं और मिल भी गईं तो उसके लिए हमे अलग से पैसे देने पड़े सकते हैं।


2: एंड्रॉएड पर मिलती है सबसे बड़ी स्क्रीन साइज और बेस्ट सेल्फी कैमरा
स्मार्टफोन के बाजार में सबसे बड़ी स्क्रीन वाला फोन आईफोन नहीं बल्कि एंड्राएड है। जी हां आईफोन के सबसे लेटेस्ट फोन की स्क्रीन साइज साढ़े 5 इंच से कुछ कम ही है, लेकिन एंड्रॉएड स्मार्टफोन में आपको 6 इंच वाले धासू फोन भी मिल जाएंगे। इसमें भी आपको बता दें कि आईफोन के ज्यादातर मॉडल 4 या साढ़े चार इंज की स्क्रीन साइज के साथ उपलब्ध हैं, वो भी कई गुना ज्यादा कीमत पर।


5: कीमत के मामले में आईफोन से सस्ता फोन
एंड्रॉएड फोन्स की सबसे बड़ी और अहम खासियत यह भी है कि इसके फोन दुनिया में सबसे कम कीमत पर उपलब्ध हैं। लगभग सेम फीचर्स और हार्डेवेयर का एक एंड्रॉएड फोन उसी लेवल के आईफोन से कीमत में आधा या चौथाई होता है। हालांकि इसके पीछे की एक बड़ी वजह यह है कि आईफोन को दुनिया में सिर्फ एक ही कंपनी बनाती है यानि ऐपल। वहीं दूसरी ओर वर्ल्ड में एंड्रॉएड स्मार्टफोन के OS और डिवायसेस को बनाने में सैकड़ों बड़ी कंपनियां इन्वॉल्व हैं। इनमें सैमसंग से लेकर सोनी और लेनेवो से लेकर माइक्रोमैक्स तक सभी शामिल है। जबरदस्त कॉम्पटीशन के कारण एंड्राएड फोन्स के फीचर्स में लगातार वृद्धि और कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिलती है। इसका फायदा तो आखिर यूजर्स को ही मिलता है। तभी तो आज की दुनिया के करीब 80 फीसदी लोगों के पास एंड्रॉएड फोन है।

यह भी पढ़ें: 

जल्द आ सकता है 512 जीबी स्टोरेज वाला स्मार्टफोन, यह कंपनी कर रही है प्लान!

बाइक राइडर्स के लिए बहुत काम के हैं ये टॉप 5 यूटीलिटी गैजेटे्स, कीमत भी है कमाल की!

Posted By: Inextlive