जमशेदपुर : कोल्हान यूनिवर्सिटी में पिछले चार माह से कर्मचारियों की सेवा नवीनीकरण की फाइल आगे नहीं खिसक रही है. फाइल रजिस्ट्रार कार्यालय में पड़ी धूल फांक रही है. ये उन कर्मचारियों की सेवा संबंधी फाइल है जिन्हें 11 महीने के लिए संविदा पर रखा गया है. हर 11 महीने बाद इनकी सेवा समाप्त कर दी जाती है और नवीनीकरण के बाद अगले 11 महीने तक इनसे काम लिया जाता है. विवि के सभी महाविद्यालयों में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए सेवानिवृत्त हो चुके व अन्य को संविदा पर रखा जाता है. पिछले चार महीने से ये कर्मचारी बिना किसी मानदेय के तो काम कर ही रहे हैं, इस बात को लेकर चिंतित भी हैं कि आखिरी चार माह गुजरने के बाद भी उनका नवीनीकरण क्यों नहीं किया जा रहा है. संविदा पर रखे गए शिक्षकों व कर्मचारियों का नवीनीकरण कोई लंबी या जटिल प्रक्रिया नहीं है. इसके बावजूद ऐसी स्थिति से उनमें स्वाभाविक आक्रोश है. को-ऑपरेटिव कॉलेज के कर्मचारियों ने फैसला किया है कि अगले एक-दो दिन में वे कोल्हान यूनिवर्सिटी जाकर इस संबंध में ज्ञापन सौंपेंगे. त्वरित समाधान नहीं किया गया तो जुलाई से वे काम करना बंद कर देंगे.

मानदेय भी नहीं बढ़ा

संविदा कर्मचारियों को प्रतिमाह 7000 रुपये मानदेय पर रखा जाता है. पिछले साल जुलाई में विवि ने इनके मानदेय में 2100 रुपये बढ़ोतरी की घोषणा की थी. एक साल बाद भी घोषणा पर अमल नहीं किया गया. कायदे से कर्मचारियों को 2100 रुपये बढ़ोतरी के बाद 9100 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से भुगतान किया जाना चाहिए था. संविदा समाप्त होने से पहले जो भुगतान किया गया, वह पुराने ढर्रे पर 7000 रुपये के हिसाब से ही किया गया.

--------

मेरे संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं है. मेरे कार्यालय में इस तरह की कोई फाइल लंबित नहीं है. किसी ने इस संबंध में मुझसे बात भी नहीं की है.

- एसके सिंह, रजिस्ट्रार, कोल्हान विवि

-

कुलपति डॉ. शुक्ला मोहांती के निर्देशन में रिड्रेसल सेल के रूप में एक नई पहल की गई है. रिड्रेसल सेल के नोडल अधिकारी के नाते मैं कॉलेजों के किसी भी प्रस्ताव या शिकायतों को कुलपति के सामने रखने के बाद को अगले पांच दिन के अंदर निस्तारित करने की कोशिश करूंगा. रिड्रेसल सेल के तहत यह व्यवस्था की गई है कि कॉलेजों से मिलनेवाली शिकायतों को किसी एक निर्धारित तिथि को प्राचार्यो को बुलाकर समाधान किया जाएगा. अबतक छह कॉलेजों का समाधान किया भी जा चुका है.

- डॉ. एके झा, प्रवक्ता केयू व नोडल अधिकारी केयू रिड्रेसल सेल

Posted By: Kishor Kumar