-KU के नए वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने फ्राइडे को चार्ज लिया, ऑफिसियल्स के साथ मीटिंग की

-नए वीसी को यूनिवर्सिटी में सेशन रेगुलर करने, समय पर कोर्स का सिलेबस कंप्लीट कराने, टीचर्स की कमी और स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कंडक्ट कराने जैसे चैलेंजेज फेस करने होंगे

-University में हर लेवल पर सुधार के लिए पहली बार यूनिवर्सिटी की साइट पर लोगों से एडवाइस लिए जाएंगे, लोगों से मिले सुझाव वीसी के सामने डेली रखे जाएंगे

JAMSHEDPUR : कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के नए वीसी डॉ राम प्रवेश प्रसाद सिंह ने फ्राइडे को चार्ज ले लिया। नए वीसी के सामने कई चैलेंजेज होंगे। नए वीसी के लिए सबसे बड़ा चैलेंज कॉलेजेज में रेगुलर क्लासेस और पढ़ाई सुनिश्चित करना होगा। फिलहाल कॉलेजेज में स्थिति ऐसी है कि कहीं भी रेगुलर क्लासेस कंडक्ट नहीं हो पा रहीं। कहीं टीचर्स की कमी है, तो कहीं स्टूडेंट्स कॉलेज नहीं आ रहे। कैंपस का एन्वायरमेंट सही हो, ताकि टीचर्स और स्टूडेंट्स रेगुलर कैंपस में दिखें, ऐसी ही कोशिश नए वीसी को करनी होगी। वीसी ने चार्ज लेने के बाद कहा कि 10 दिनों तक वे काम और काम करने वालों को समझने की कोशिश करेंगे और फिर खुद को एक्टिवली उसमें इन्वॉल्व करेंगे। इसके अलावा केयू में सामने आ रही प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लोगों से एडवाइस लेने की बात भी उन्होंने कही।

Academic calendar B.Ed एडमिशन में ट्रांसपेरेंसी लाना सबसे बड़ा चैलेंज

कोल्हान यूनिवर्सिटी के सेपरेट होने के बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के लिए डिफरेंट बीएड कॉलेजेज में एडमिशन प्रोसेसे में ट्रांसपेरेंसी लाना सबसे बड़ा चैलेंज बनकर सामने आया है। एक्टिंग वीसी आलोक गोयल ने बीएड एडमिशन की धांधली को रोकने के लिए सेंट्रलाइज्ड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने की कोशिश की पर मामला गवर्नर हाउस और हाई कोर्ट तक पहुंच गया। को-ऑपरेटिव कॉलेज में हर साल बीएड एडमिशन में हंगामा होता रहा है। बहरागोड़ा कॉलेज में तो स्थिति और भी खराब हो गई थी।

Electoral roll तैयार हो जाए तो इलेक्शन जरूर करा दीजिएगा

कोल्हान यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स पहले स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन का इंतजार करते आ रहे हैं। ख्0क्ख् और ख्0क्फ् में तो यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कॉलेजेज को इंस्ट्रक्शन भेजकर इलेक्टोरल रोल भी तैयार करा लिया था। उम्मीद जगी थी कि शायद अब इलेक्शन हो जाए और केयू के स्टूडेंट्स को शो-कॉल्ड स्टूडेंट लीडर्स से छुटकारा मिल जाए। पर ऐसा नहीं हुआ। केयू के स्टूडेंट्स को नए वीसी से यह भी उम्मीद है कि वे अपने टर्म में इलेक्शन जरुर कंडक्ट कराएंगे।

एडवाइस दें, क्या और किस लेवल पर केयू में सुधार की है आवश्यक्ता

कोल्हान यूनिवर्सिटी अपने अपने ऑफिशियल साइट के जरिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज का एन्वायरमेंट सही करने और दूसरी किसी भी तरह की प्रॉब्लम को दूर करने को लेकर लोगों से सुझाव मांगेगा। केयू के नए वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने केयू के ऑफिसियल्स के साथ अपनी पहली ही मीटिंग में यह बात रखी। आई नेक्स्ट से बात करते हुए वीसी ने कहा कि ऑफिसियल्स और स्टाफ को लगता है कि वे सही काम कर रहे पर जो लोग प्रॉब्लम फेस करते हैं वे सही तरीके से बता सकते हैं कि कमियों को कैसे दूर किया जा सकता है। यह ओपेन फॉर ऑल होगा ताकि कोई भी अपनी राय दे सके।

मैंने ज्वॉइन करने के बाद मैंने क्0 दिन काम और ऑफिसियल्स-स्टाफ के काम करने के तरीके को समझने का समय लिया है। क्क्वें दिन से मेरे काम को देखा और परखा जा सकता है। फिलहाल मैंने यूनिवर्सिटी और कॉलेज लेवल के प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लोगों से एडवाइस लेने का डिसीजन लिया है।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी, कोल्हान यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive