- सीबीएसई की काउंसिलिंग पर सवालों की झड़ी

- स्टूडेंट और पेरेंट्स कर रहे हैं सवाल, पांच दिन बाद शुरु हैं एग्जाम

Meerut- मैंने पूरे साल पढ़ाई नहीं की, मेरा पढ़ने में मन नही लगता है मैडम कुछ उपाय बताए। कुछ इसी तरह के सवाल सीबीएसई के हेल्पलाइन नम्बर पर आ रहे हैं। पांच दिन शुरु होने वाली सीबीएसई की परीक्षा को लेकर स्टूडेंट की भी टेंशन बढ़ने लगी है। यही कारण है कि हेल्पलाइन नम्बर पर लगातार फोन कॉल्स बढ़ रहे हैं।

एक दिन में 40 से ज्यादा कॉल्स

परीक्षा का काउनडाउन शुरु होते ही हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल्स बढ़ती जा रही है। स्टूडेंट ने सीबीएसई एक्सपर्ट के फोन पर सवालों की बौछार लगा दी है। सीबीएसई एक्सपर्ट की माने तो उनके पास एक दिन में 40 से अधिक कॉल्स आ रहे हैं। वहीं पेरेंटस के 20 कॉल्स डेली के आ रहे हैं। फोन कॉल्स से साफ जाहिर होता हैं कि एग्जाम को लेकर स्टूडेंट और पेरेंट्स कितना तनाव ले रहे हैं।

आने लगे हैं सवाल

परीक्षा में मदद के लिए शुरु हुई इस हेल्पलाइन पर अनोखे सवाल भी खूब आ रहे हैं। स्टूडेंट अपने मन को लगाने के लिए उपाय पूछ रहें है वहीं कुछ स्टूडेंट तो अपने दिमाग को तेज करने के नुस्खे भी पूछ रहे हैं। सीबीएसई काउंसलर के अनुसार कुछ फोन कॉल्स तो ऐसे आ रहे हैं जिनमें अपने दिमाग को तेज करने के फार्मूले भी पूछे जा रहे हैं। पेरेंट्स तो अपने बच्चों की हेल्थ को लेकर सवाल कर रहे हैं। कुछ पेरेंट्स ऐसे भी हैं जो बच्चों को तनाव से दूर रखने के उपाय पूछ रहे हैं।

ऐसे रहें तनावमुक्त

- बच्चों को पढ़ाई से दूर रहने के लिए हर एक घंटे का ब्रेक लेना जरुरी है।

- ब्रेक टाइम में अपनी पसंदीदा ऐसी एक्टिविटी करें जिससे रिलेक्स मिलें। जैसे लाइट म्युजिक सुनना, जोक्स पढ़ना, दोस्तों से बात करना आदि।

- एक साथ खाने से आलस्य आता है और नींद ज्यादा आती है। इसलिए इन दिनों थोड़ा-थोड़ा खाएं। हल्का फुल्का व हेल्दी खाएं।

- टॉपिक्स को रटने की जगह उन्हें समझने का प्रयास करें।

वर्जन

नौ मार्च से सीबीएसई के एग्जाम शुरु हैं। स्टूडेंट काउंसलिंग के लिए लगातार फोन कर रहे हैं।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive