कृषि कुंभ2018 पीएम 26 अक्टूबर को करेंगे शुभारंभ होंगे ये खास कार्यक्रम

2018-10-18T08:01:01Z

प्रधानमंत्री आगामी 26 अक्टूबर को 'कृषि कुंभ2018 का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन कर किसानों को संबोधित करेंगे। वहीं 28 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इसका समापन करेंगे।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 26 अक्टूबर को राजधानी में 'कृषि कुंभ-2018' का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन कर किसानों को संबोधित करेंगे। वहीं इसका समापन 28 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। कृषि कुंभ का आयोजन राजधानी में भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के परिसर में हो रहा है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि कुंभ की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी भाग लेंगे। तैयारियों पर संतोष जाहिर करते हुए शेष कार्यों को भी समय से पूरा करने का उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया। कहा कि कार्यक्रम में आने वाले किसानों एवं अतिथियों की सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए।
जापान और इजराइल लेंगे भाग
बैठक में दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, गन्ना मंत्री सुरेश राणा तथा कृषि विपणन राज्यमंत्री स्वाती सिंह मौजूद थे। बैठक में प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पार्टनर राष्ट्र के रूप में जापान और इजराइल ने भाग लेने की सहमति दे दी है। जापान की ओर से वहां के उपमंत्री तथा इजराइल की ओर से वहां के भारत में राजदूत भाग लेंगे। जापान की ओर से कृषि में निवेश प्रमोशन के संबंध में 26 अक्टूबर को एक एमओयू भी साइन होगा। साथ ही फसल अवशेष न जलाने के संबंध में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के 10 विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। उनकी पेंटिंग को प्रदर्शनी में लगाया जाएगा, ताकि किसान देखकर उससे प्रेरणा प्राप्त कर सकें। कृषि कुंभ में 125 कंपनियों ने भी हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। बैठक में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

सर्वोत्तम वेतन-भत्ता व पेंशन देने वाला अग्रणी राज्य है उत्तर प्रदेश, जानें कैसे

यूपी में खुलेंगे सात नये मेडिकल कॉलेज, कैबिनेट मीटिंग में लिए गए कर्इ आैर बड़े फैसले


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.