- यूएसए के डेमोक्रेटिक पार्टी के मेंबर ले रहे क्रिया योग की ट्रेनिंग

- पॉलिटिकल करियर के साथ ही योग को बढ़ाने की है प्लानिंग

यूएसए के डेमोक्रेटिक पार्टी के मेंबर ले रहे क्रिया योग की ट्रेनिंग

- पॉलिटिकल करियर के साथ ही योग को बढ़ाने की है प्लानिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सनातन धर्म के विविध आयाम हमेशा से विदेशियों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे हैं। यही कारण है कि माघ मेला में बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी कुंभ नगरी आते हैं। ध्यान और योग से होने वाले फायदे के कारण ही विदेशों में आज इनका डंका गूंज रहा है। माघ मेले में आए अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनियर पॉलिटिशियन स्कॉट लिंच भी इन दिनों क्रिया योग की पाठशाला में इसकी ट्रेनिंग ले रहे हैं। यूएसए के ओहायो शहर में रहने वाले स्कॉट के पिता और रिपब्लिकन पार्टी से मेयर रह चुके डेविड लिंच भी लंबे समय से क्रिया योग से जुड़े हुए हैं। स्कॉट का कहना है कि क्रिया योग से वे इतने प्रभावित हैं कि उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

ख्007 में पहली बार आये थे माघ मेला

कनाडा में क्रिया योग संस्थान के एक कार्यक्रम में स्कॉट लिंच को शामिल होने का मौका मिला। क्रिया योग से उन्हें बहुत लाभ हुआ। जिसके बाद वे ख्007 में पहली बार माघ मेले के दौरान प्रयाग आये। उन्होंने बताया कि यहां के पवित्र माहौल ने उनको क्रिया योग के प्रति और प्रेरित किया। जिसके बाद उन्होंने क्रिया योग को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। इसी कारण दो साल पहले उन्होंने अपनी पत्‍‌नी कैरी को झूंसी स्थित क्रिया योग संस्थान भेज दिया। उनके दो साल के इकलौते बेटे अर्जुन लिंच का जन्म भी प्रयाग में ही हुआ है। वो बताते हैं पहली बार कनाडा में क्रिया योग के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उन्होंने प्रयाग आने का निर्णय लिया था। उनके परिवार के सभी मेंबर्स अब क्रिया योग को अपनाये हुए हैं। वह दूसरों को भी इससे जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। पत्‍‌नी कैरी व बेटे को प्रयाग भेजने के पीछे भी यही मकसद है कि वे भी सनातन धर्म और क्रिया योग से जुड़ सकें। स्कॉट ने बताया कि क्रिया योग से होने वाले फायदों के कारण ही ओहायो में क्फ् जुलाई को क्रिया योग दिवस मनाया जाता है।

अमेरिकी कांग्रेस मेंबर्स को जोड़ना है मकसद

डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े पॉलिटिशियन स्कॉट लिंच का कहना है कि क्रिया योग से उनको दैनिक जीवन में होने वाले स्ट्रेस में बहुत आराम मिला। इस कारण वो अमेरिकी कांग्रेस के मेंबर्स को भी इससे जोड़ना चाहते हैं। इसके साथ ही वो लगातार इसको अमेरिका में जन सामान्य तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनके पिता व ओहायो के पूर्व मेयर डेविड भी इस कार्य में उनका साथ दे रहे हैं। उनकी छोटी सिस्टर भी झूंसी स्थित क्रिया योग संस्थान में रह कर इसकी साधना कर रही है। स्कॉट के साथ ही कनॉडा की रहने वाले ओलिना, ब्लादीमिर, वैनकूबर की सुडाइमंड पॉटम भी क्रिया योग से जुड़े हुए हैं।

Posted By: Inextlive