छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के सिंडिकेट द्वारा न्यू पेंशन स्कीम लागू किए जाने के निर्णय का विरोध विवि के शिक्षक करने लगे हैं। इस स्कीम को वर्ष 2008 बैच के शिक्षकों के लिए लागू किया जाना है। झारखंड में लगभग 750 शिक्षक इस बैच से हैं। कोल्हान यूनिवर्सिटी में लगभग 150 शिक्षक 2008 बैच के कार्यरत हैं। शनिवार को न्यू पेंशन स्कीम का विरोध कोल्हान यूनिवर्सिटी चाईबासा में पदस्थापित कई शिक्षकों ने विरोध किया।

कुलानुशासक के समक्ष जताया विरोध

उन्होंने अपना विरोध कुलानुशासक डॉ एके झा के समक्ष प्रकट किया है। शिक्षकों का कहना था कि जब उनकी नियुक्ति 2008 में हुई है तो उन्हें वर्ष 2019 के नए नियम के अनुसार पेंशन का भुगतान कैसे हो सकता है। यह शिक्षकों के साथ धोखा है। शिक्षकों ने कहा कि वे अपनी बातें राजभवन तक ले जाएंगे। आवश्यकता पड़ी तो मामले को कोर्ट तक ले जाया जाएगा। डॉ। झा ने शिक्षकों को बताया कि इसे लागू करने को लेकर समिति का गठन किया गया है। समिति की बैठक जल्द होने वाली है। विश्वविद्यालय अपने सुझावों से सरकार को अवगत कराएगा।

संघ शिक्षकों के साथ

कोल्हान विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजेंद्र भारती ने कहा कि संघ हमेशा से इस नई पेंशन स्कीम का विरोध कर रहा है। सिंडिकेट द्वारा इसे पारित कर दिए जाने के बाद संघ इस मामले में अब नए सिरे से आंदोलन पर विचार कर रहा है। जल्द ही इस मामले को लेकर संघ की बैठक जल्द बुलाई जाएगी। बैठक में आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

Posted By: Inextlive