JAMSHEDPUR: फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (फुटाज) झारखंड के बैनर तले कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के शिक्षकों के आंदोलन का पहला चरण गुरुवार से प्रारंभ होगा। इस दौरान शिक्षक 27 व 28 सितंबर को काला बिल्ला लगाकर सेवा देंगे। इसके बाद तीन अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक राज्य के अलग-अलग विवि मुख्यालय पर सामूहिक अवकाश लेकर शिक्षक धरना देंगे।

धरना चार अक्टूबर तक

कोल्हान विवि मुख्यालय में सामूहिक धरना चार अक्टूबर को दिया जायेगा। इसके बाद अगर सरकार कॉलेज शिक्षकों की मांग नहीं मानती है तो सभी शिक्षक सामूहिक अवकाश पर चले जाएंगे। यूजीसी की ओर से किए गए सातवें वेतनमान की सिफारिशों को यथावत लागू किए जाने की मांग को लेकर फुटाज ने इस आंदोलन की घोषणा कर रखी है। इस बात की जानकारी संगठन के मुख्य संरक्षक डॉ विजय कुमार पीयूष, शिक्षक नेता डॉ राजेंद्र भारती ने दी है। संगठन के दोनों पदाधिकारियों ने बताया कि कॉलेज में कार्यरत झारखंड के शिक्षकों की स्थिति दयनीय है। सरकारी नियमानुसार उन्हें उनका हक वर्षो से नहीं मिल रहा है।

शिक्षकों की प्रमुख मांगें

-सातवें वेतनमान की सिफारिशों को यूजीसी की अनुशंसा के अनुसार लागू किया किया जाए।

-वर्ष 2008 बैच में नियुक्ति शिक्षकों को सीनियर लेक्चरर से एसोसिएट प्रोफेसर में प्रोन्नति दी जाए

-वर्ष 1996 बैच के शिक्षकों को एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में प्रोन्नति दी जाए।

-सीबीसीएस सिस्टम की आवश्यकता के अनुसार राज्य भर में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को जल्द से जल्द स्थायी रूप से भरा जाये। आधी-अधूरी रिक्तियों के आधार पर बहाली से समस्याएं खत्म नहीं होंगी।

Posted By: Inextlive