समाजवादी पार्टी के कोटे से राज्यसभा में जाने वाले नेताओं में शामिल है रेवती रमण सिंह का नाम

42 साल से राजनीति में सक्रिय कुंवर रेवती रमण सिंह पहली बार राज्यसभा का सदस्य बनेंगे। मंगलवार को समाजवादी पार्टी की केन्द्रिय कमेटी का फैसला आने के बाद इलाहाबाद में जश्न का माहौल बन गया है। सपाई खुश हैं कि पार्टी ने उनके कद का सम्मान करते हुए नई जिम्मेदारी सौंपी है। माना जा रहा है कि इससे पार्टी कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार होगा जो अगले साल के शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को फायदा पहुंचाएगा।

सपा में है गहरी पैठ

कुंवर रेवती रमण सिंह आठ बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। दो बार इलाहाबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से वह लोकसभा पहुंचे थे। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चली बीजेपी की आंधी ने उन्हें पहली बार किसी चुनाव में शिकस्त खाने पर मजबूर किया। उन्हें श्यामा चरण गुप्ता के हाथों पराजित होना पड़ा। इसके बाद भी वे राजनीति में सक्रिय रहे। बेटे कुंवर उज्जवल रमण सिंह को करछना विधानसभा सीट सौंपने के बाद केन्द्र की राजनीति में सक्रिय हैं। सपा में उनकी मजबूत पैठ मानी जाती है। इसका उदाहरण भी मिला जब चुनाव हारने के बाद भी सपा ने उज्जवल को राज्यमंत्री का दर्जा दिया। अब पार्टी खुद उन्हें राज्यसभा भेजने जा रही है।

नैनी को बनाया इंडस्ट्रियल हब

करछना विधानसभा से राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले कुंवर रेवती रमण सिंह ने नैनी को इंडस्ट्रियल एरिया के रूप में डेवलप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रदेश का स्मॉल स्केल इंडस्टी मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने यहां तमाम उद्योगों की स्थापना के लिए पहल की। करीब डेढ़ दशक पहले तक नैनी इंडस्ट्रियल एरिया की बड़ी साख थी। उनके ही प्रयासों का नतीजा है कि सपा सरकार ने एक बार फिर नैनी को इंडस्ट्रियल हब बनाने की दिशा में गतिविधियां तेज कर दी है। नैनी में राज्य विश्वविद्यालय, स्टेडियम, पुरानी इंडस्ट्रीज को चालू कराने और सरस्वती हाइटेक सिटी की नींव रखा जाना उनके ही प्रयासों का नतीजा माना जाता है।

कुंवर का राजनीति सफर

1974 में पहली बार करछना विधानसभा सीट से निर्वाचित होकर सदन पहुंचे

1974 से 93 के बीच कुल आठ बार विधायक चुने गए

1977-1989 तक प्रदेश सरकार में लघु उद्यम राज्यमंत्री रहे

1989-90 में कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला और स्माक स्केल इंडस्ट्रीज के साथ पर्यावरण मंत्रालय मिला

1991-92 में नेता प्रतिपक्ष बने

2003-04 में उत्तर प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री रहे

2004 में पहली बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे

2009 में उन्होंने लोकसभा का चुनाव लगातार दूसरी बार जीता

2014 में उन्हें बीजेपी लहर में श्यामाचरण गुप्ता के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी

कौन हैं कुंवर जी

नाम: कुंवर रेवती रमण सिंह

पिता: स्व। कुंवर माधवेन्द्र प्रसाद नारायण सिंह

जन्मतिथि: 5 अक्टूबर 1943

जन्मस्थान: वाराणसी

शिक्षा: विधि स्नातक

पत्‍‌नी: स्व। बीना सिंह

परिवार: पत्‍‌नी दिवंगत हो चुकी हैं।

एक बेटा और एक बेटी। बेटे उज्जवल रमण सिंह को प्रदेश सरकार ने राज्यमंत्री का दर्जा दे रखा है

Posted By: Inextlive