-जगह की कमी के कारण केवी DLW होगा ट्रांसफर

-बाबतपुर में आठ एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

VARANASI

केंद्रीय विद्यालय, डीएलडब्ल्यू को जमालपुर, बाबतपुर में ट्रांसफर करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए बाबतपुर रोड पर आठ एकड़ जमीन भी न केवल चयनित की जा चुकी है बल्कि बाउंड्रीवाल भी करा लिया गया है। फिलहाल निर्माण कार्य ठप चल रहा है, लेकिन जल्द ही फिर से स्टार्ट होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में आने वाले सेशन में इस एरिया के स्टूडेंट्स को केवी में पढ़ने का मौका मिलना तय है।

जगह की है कमी

डीएलडब्ल्यू में केंद्रीय विद्यालय साल ख्00फ् से संचालित हो रहा है। इससे पहले यह विद्यालय रेवड़ी तलाब में चल रहा था। हालांकि डीएलडब्ल्यू कैंपस में भी विद्यालय को पर्याप्त जगह नहीं मिल पाई है। इसके चलते डीएलडब्ल्यू कैंपस में सिर्फ दसवीं तक क्लासेस चलती है। पहले हाईस्कूल में तीन-तीन सेक्शन चलते थे। जगह के अभाव में अब सिर्फ एक सेक्शन चलाया जा रहा है। जगह के अभाव में इंटर की क्लासेस भी नहीं संचालित हो पा रही है। इसे देखते हुए केंद्रीय विद्यालय-ब् को बाबतपुर में स्थानांतरित करने की योजना बनाई गई है। इस क्रम में ख्भ् मई ख्0क्भ् को केंद्रीय विद्यालय के भवन के लिए आधारशिला भी रखी गई। आधारशिला रखने के बाद भवन का निर्माण का कार्य तेजी से शुरू भी किया गया। बाउंड्रीवाल ख्0क्भ् में ही कर लिया गया था। इतना ही नहीं स्टाफ रूम व क्लास रूम के लिए गड्डे खोदकर पिलर की पाइलिंग भी हो गई है। लेकिन सात महीने बाद ही काम ठप हो गया और अब तक शुरू नहीं हो सका। कार्यदायी संस्था के अनुसार बजट के अभाव में काम रोकना पड़ा। बजट की व्यवस्था होते ही निर्माण कार्य फिर से शुरु हो जाएगा।

वरुणापार को भी इंतजार

शहर की बहुत बड़ी जनसंख्या वरुणा किनारे से सारनाथ के बीच में रहती है। जहां एक ओर चार-चार केंद्रीय विद्यालय संचालित होते हैं, वहीं दूसरी ओर शहर के इस इलाके में एक भी केवी नहीं है। जबकि हजारों बच्चे लंबी दूरी तय कर शहर के विभिन्न एरिया में स्थित स्कूल्स में पढ़ाई करने जाते हैं। जब चंदौली के सांसद डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री बने तो इस बड़े एरिया के लोग बहुत खुश हुए। उनकी खुशी की सबसे बड़ी वजह यह रही कि उनकी लंबे समय से केवी की मांग पूरी हो जाएगी। पर अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं बढ़ा है।

जगह कम होने के कारण विद्यालय को बाबतपुर ट्रांसफर करने की योजना बनाई गई थी। फिलहाल वर्तमान में बाबतपुर में बिल्डिंग बनाने का काम ठप है। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट को लेटर भी लिखा जा चुका है।

आरएन राम, प्रिंसिपल

केंद्रीय विद्यालय, डीएलडब्ल्यू

चार केंद्रीय विद्यालय

-केंद्रीय विद्यालय, फ्9 जीटीसी

-केंद्रीय विद्यालय, कंचनपुर

-केंद्रीय विद्यालय, डीएलडब्ल्यू

-केंद्रीय विद्यालय, बीएचयू

Posted By: Inextlive