- यूनिवर्सिटी ने 24 घंटे पहले बदला एग्जाम सेंटर, स्टूडेंट्स हुए परेशान

-एफिलिएटेड कॉलेजेज में भी शुरू हुआ ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम

VARANASI

काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन को शायद अपने स्टूडेंट्स की परेशानी से कोई मतलब नहीं है। तभी तो एग्जाम के 24 घंटे पहले 11 सेंटर्स बदल दिये गये। दूसरी ओर एग्जाम से 24 घंटे पहले यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने 11 सेंटर बदल दिए। ऐसे में परीक्षार्थियों को एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज की दौड़ लगानी पड़ी। कई परीक्षार्थी एग्जाम शुरू होने के बाद सेंटर पर पहुंचे। ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम 20 फरवरी से ही चल रहा है। जबकि एफिलिएटेड कॉलेजेज में परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गई। वहीं पहले दिन वेबकास्टिंग का ट्रायल ही चला।

रात में अपलोड की गयी लिस्ट

ग्रेजुएशन के 216582 परीक्षार्थियों के लिए वाराणसी, चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र में 151 सेंटर्स बनाए गए हैं। केंद्रों की लिस्ट पर करीब 50 से अधिक कॉलेजेज ने आब्जेक्शन किया था। शुरू में विद्यापीठ प्रशासन ने आपत्तियों पर ध्यान नहीं दिया। महाविद्यालयों का प्रेशर बढ़ने पर परीक्षा के ऐन मौके पर कई सेंटर इधर से उधर करने पड़े। रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य ने बताया कि बदले गये सेंटर्स की लिस्ट मंगलवार की रात ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी। इसके अलावा संबंधित सेंटर्स की भी इसकी सूचना दे दी गई थी।

13 नोडल सेंटर भी चेंज हुए

कापी, पेपर उपलब्ध कराने के लिए काशी विद्यापीठ ने पांच जिलों में 18 नोडल सेंटर बनाया है। परीक्षा के एक दिन पहले 13 नोडल केंद्र भी बदल दिए गए।

18 सेंटर्स ही जुड़े वेबकास्टिंग से

एग्जाम की वेबकास्टिंग के लिए ऑनलाइन दो-दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। डीएलडब्ल्यू स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में क्षेत्रीय ऑनलाइन कंट्रोल रूम बनाया गया है। हालांकि क्षेत्रीय कंट्रोल रूम से अब तक सिर्फ 18 सेंटर ही जुड़ पाए हैं। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ज्ञान प्रकाश वर्मा ने बताया कि जानकारी के अभाव में करीब 65 केंद्र क्लाउड आई-डी नहीं दिए हैं। जबकि इन केंद्रों ने आइडी पासवर्ड व यूआरएल कोड उपलब्ध करा दिया है। ऐसे में गुरुवार से 65 सेंटर और जुड़ जाने की संभावना है।

ट्रायल में ही बीता पहला दिन

वीसी प्रो। टीएन सिंह के निर्देश पर एक कंट्रोल रूम काशी विद्यापीठ के प्रशासनिक भवन में बनाया गया है। हालांकि विद्यापीठ कंट्रोल रूम से अभी केंद्र ऑनलाइन नहीं हो सके हैं। परीक्षा का पहला दिन ट्रायल में ही बीत गया।

Posted By: Inextlive