- बिना मार्कशीट व फोटो के भरा जा रहा है सेमेस्टर एग्जाम का फॉर्म

- स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट ऑनलाइन होने से मिनटों में भर जा रहा फॉर्म

VARANASI

काशी विद्यापीठ के पीजी सेमेस्टर एग्जाम में सर्टिफिकेट व फोटो अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। यह पढ़कर आप हैरत में पड़ गए होंगे। लेकिन यह सही है। यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे पीजी के स्टूडेंट्स के लिए सेमेस्टर एग्जाम फॉर्म भरने की शुरुआत हो गयी है। इस साल यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट, फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने के झंझट से मुक्ति दे दी है। शासन के निर्देश पर इस साल यूनिवर्सिटी ने नैड (नेशनल एकाडमिक डिपॉजिटर) पोर्टल से अपने को लिंक कर लिया है। जिसके बाद इस पर आइडी बनाने वाले आसानी से अपना फॉर्म भर ले रहे हैं।

ताकि स्टूडेंट्स को न हो प्रॉब्लम

सेमेस्टर का एग्जाम फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्रॉसेस पूरा करने में मार्कशीट, फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने में बहुत प्रॉब्लम होती है। उन्हें पहले स्कैन कराना होता है। लेकिन जिनका डॉक्यूमेंट पहले से वेबसाइट पर अपलोड है उनको परेशानी नहीं हो रही है। यूनिवर्सिटी व कॉलेज के बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनका नैड पर आइडी ही नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की दौड़ लगा रहे हैं। इसे देखते हुए विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने छात्र कल्याण संकाय में हेल्प डेस्क शुरू किया है। हेल्प डेस्क सुबह दस से दोपहर दो बजे तक खुल रहा है। इस दौरान कंप्यूटर के एक्सपर्ट स्टूडेंट्स आइडी बनवाने में सहयोग कर रहे हैं। दरअसल नैड आइडी के लिए आधार नंबर अनिवार्य है। वहीं तमाम स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स को आइडी बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डाक्यूमेंट्स का नहीं है कोई चक्कर

यूजीसी ने देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को नैड में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है। नैड एक ऑनलाइन स्टोर है। इसपर स्टूडेंट्स के आधार व फोन नंबर से सीधा आईडी को जोड़ा जाता है। ऑनलाइन स्टोर में स्टूडेंट अपनी मार्कशीट, डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, फोटो, सिग्नेचर आदि को सुरक्षित रख सकते हैं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स के सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन हो जाएंगे।

वर्जन----

स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है। केवल सेमेस्टर एग्जाम फॉर्म भरने में ही नहीं बल्कि अन्य एग्जाम के लिए फॉर्म भरने में भी ऑनलाइन डॉक्यूमेंट बहुत सपोर्ट करता है।

डॉ। एसएल मौर्य, रजिस्ट्रार

Posted By: Inextlive