RANCHI : दैनिक मजदूरी क्म्ख् रुपए से बढ़ाकर ख्भ्0 रुपए करने को लेकर मनरेगा मजदूरों ने शुक्रवार को राज्यव्यापी प्रदर्शन किया। मजदूर दिवस पर सड़क पर उतरे लगभग ब्0 प्रखंडों के मजदूरों ने प्रदर्शन के जरिए अपनी बात सरकार तक पहुंचाने की कोशिश की। साथ ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) में मजदूरों के लिए किए गए प्रावधानों को अक्षरश: लागू करने के लिए सात मई तक मजदूर प्रतिरोध सप्ताह मनाने का संकल्प लिया। इस मौके पर काफी संख्या में मजदूर मौजूद थे।

क्भ्0 दिन रोजगार देने की मांग

विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में मजदूरों ने साल में क्00 दिनों की जगह क्भ्0 दिन रोजगार सुनिश्चित कराने की मांग की। वहीं मुआवजे के रूप में बकाया मजदूरी का महज 0.0भ् फीसदी राशि दिए जाने पर नाराजगी जताई।

नकारात्मक नीतियों से बढ़ेगी परेशानी

मजदूरों के पक्ष में बोलते हुए झारखंड से उच्चतम न्यायालय के सलाहकार बलराम ने कहा कि सरकार की नकारात्मक नीतियां सिर्फ मनरेगा में ही नहीं, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पोषण में भी देखने को मिल रही है। इन क्षेत्रों के बजट में भारी कटौती की जा रही है, जिससे परेशानियां और बढ़ेंगी। भोजन के अधिकार अभियान, झारखंड के संयोजक अशर्फी, भारत ज्ञान-विज्ञान समिति के कार्यकर्ता असीम सरकार, सामाजिक कार्यकर्ता गुरजीत सिंह, झारखंड नरेगा वाच के संयोजक जेम्स हेरेंज आदि ने भी इस अवसर पर विभिन्न प्रखंडों में अपनी बातें रखीं।

बिना अनुमति घर में घुसे युवक की पिटाई

बिना अनुमति के घर में घुसने पर तीन चार युवकों ने मो। इमरान को पीट कर जख्मी कर दिया। वह हिंदपीढ़ी का रहनेवाला है और फिल्हाल रिम्स में उसका इलाज चल रहा है। इस मामले में मो। इमरान ने मो। साबिर, मो दानिश तथा मो। मासूम को आरोपी बनाते हुए हिंदपीढ़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

Posted By: Inextlive