- पीएम की सभा के लिए बन रहा भव्य पंडाल

- पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मजदूर कर रहे निर्माण

GORAKHPUR: शहर में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है। फर्टिलाइजर कैंपस में भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। पूरब में नया इतिहास रचने आ रहे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए पश्चिम के कारीगर मंच तैयार कर रहे हैं। प्रति व्यक्ति के बैठने के लिए तीन वर्ग फुट हिसाब से दो लाख लोगों का इंतजाम किया जा रहा है। पंडाल के निर्माण की जिम्मेदारी बस्ती के कमल टेंट हाउस के मालिक कमलसेन और गोरखपुर क्लब के अजय श्रीवास्तव को दी गई है।

पश्चिम से बुलाए गए मजदूर

भव्य पंडाल निर्माण के लिए एक हफ्ते से लगातार काम चल रहा है। इसके लिए फिरोजाबाद, कौशांबी, आगरा और बरेली से मजदूरों को बुलाया गया है। रोजाना करीब 450 मजदूर काम पर लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में कम से कम पांच लाख लोगों की भीड़ उमड़ने की बात कही जा रही है। वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के पहले पीएम के मानबेला रैली में इन्हीं लोगों के जिम्मे पंडाल की जिम्मेदारी थी।

यह होंगे इंतजाम

- वीवीआईपी मंच

- डी सुरक्षा का घेरा

- दो सेफ हाउस (एक पीएमओ हाउस और दूसरा पीएम के लिए)

- 24 गुणा 30 वर्ग फुट के आकार का एसी पंडाल

- 56 गुणा 24 वर्गफुट का स्टेज

गर्मी, आग, पानी से सुरक्षा

मंच और पंडाल का निर्माण करा रहे ठेकेदारों ने बताया कि जर्मन हैंगर और स्विस कॉटेज से बन रहा पंडाल हर परिस्थिति से निपटने में कारगर होता है। इससे मंचासीन लोगों को गर्मी नहीं लगेगी। आग लगने का कोई खतरा नहीं होगा। साथ ही वाटरप्रूफ होने से पानी बरसने पर कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। कुर्सी लगाकर एक व्यक्ति के बैठने पर कम से कम तीन वर्ग फुट भूमि की जरूरत होती है। पंडाल में 40 हजार कुर्सियां लगाई जाएंगी। पंडाल के अतिरिक्त खुले इलाके में दो लाख से अधिक लोग आराम से खड़े हो सकते हैं। पंडाल का काम कर रहे लोगों ने बताया कि पूरे पंडाल का आकार एक हजार गुणा पांच सौ है।

Posted By: Inextlive