RANCHI: शहर के बीचोबीच स्थित कोकर में डेढ़ करोड़ रुपए प्रति एकड़ जमीन मिलेगी। नामकुम के सोंढ़ में फ्0 लाख, चान्हो में ख्भ् लाख रुपए प्रति एकड़ जमीन की दर होगी। इसके अलावा रांची के अन्य इलाकों में भी जमीन की दर इसी हिसाब से तय होगी। हालांकि यह ऑफिशियल घोषणा नहीं है, लेकिन विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रांची जिले में जो जमीन है उसका ऑन एन एवरेज प्राइस फ्0 लाख रुपए प्रति एकड़ तय होगा। झारखंड इंडस्ट्रीयल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(जियाडा) द्वारा एक्वायर की जा रही जमीन की सरकारी दर अभी तय नहीं की जा सकी है, लेकिन दर निर्धारण का कार्य शुरू हो चुका है।

रांची है पहली पसंद

मोमेंटम झारखंड के दौरान जितनी भी कंपनियों ने झारखंड सरकार के साथ एमओयू किया है, उनमें से अधिकतर की पहली पसंद रांची ही है। कई कंपनियों ने तो काम करना शुरू भी कर दिया है। कंपनियों के इंट्रेस्ट को देखते हुए सरकार भी जमीन एक्वायर करने का काम कर रही है। अब तक करीब ब्00 एक ड़ जमीन चिन्हित भी की जा चुकी है और चिन्हित की जा रही है।

मई में 90 कंपनियों को मिली जमीन

कंपनियों को जमीन देने के लिए राज्य सरकार लैंड बैंक भी बनाकर रखी है। इसके लिए जियाडा का गठन किया गया है, जिसमें पूरे राज्य के हर जिले का लैंड बैंक बनाया गया है। मोमेंटम झारखंड में शामिल कंपनियों ने रांची के आसपास में जमीन के लिए आवेदन दिया है। इसके पहले मई महीने में सरकार ने 90 कंपनियों को उद्योग लगाने के लिए जमीन दी है। इस महीने अगस्त में जमशेदपुर में मुख्यमंत्री कंपनियों को जमीन देंगे। जमशेदपुर के बाद दूसरे जिले में भी इस तरह का आयोजन करके कंपनियों को जमीन दी जाएगी।

जियाडा के पास रांची में खाली जमीन

चान्हो प्रखंड के बरेह में भ्0 एकड़ जमीन

नगड़ी प्रखंड के साहेब में फ्0 एकड़ जमीन

नामकुम प्रखंड के सोंढ़ में ख्क्0 एकड़ जमीन

नामकुम प्रखंड के होखार में ख्भ् एकड़ जमीन

ओरमांझी के चकला हरदाग में ख्भ् एकड़ जमीन

ओरमांझी के चेपावर में ख्भ् एकड़ जमीन

नामकुम प्रखंड के सरवाल में फ्0 एकड़ जमीन

पुंदाग में क्00 एकड़ जमीन

Posted By: Inextlive