RANCHI : डोरंडा और हिनू एरिया के लगभग ढाई सौ घरों का टेलीफोन ठप है। पिछले दो दिनों से न तो लैंडलाइन की घंटी बज रही है और न ही ब्राडबैंड सर्विस काम कर रही है। आम उपभोक्ता से लेकर बैंकों के कामकाज पर इसका असर पड़ रहा है। वजह ऑप्टिकल फाइबर केबल का कट जाना है। जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे एंटी एन्क्रोचमेंट ड्राइव के दौरान अवैध कंस्ट्रक्शन को तोड़ने के लिए जिस जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसी ने बीएसएनएल के केबल को भी काट डाला है। इस वजह से इस इलाके में टेलीफोन और इंटरनेट सर्विस पूरी तरह ठप हो चुकी है।

अनदेखी का है नतीजा

हिनू के रहने वाले कैलाश सिंह का कहना है कि वे एंटी एन्क्रोचमेंट ड्राइव का विरोध नहीं कर रहे हैं, पर जिस तरीके से इसे चलाया जा रहा है, उसपर एतराज है। प्रशासन बिना किसी प्लानिंग के अवैध कंस्ट्रक्शन को तोड़ रही है। जेसीबी का इस्तेमाल जैसे-तैसे किया जा रहा है। इस कारण ही इस इलाके की बीएसएनएल केबुल कट गई, जिस कारण टेलीफोन और इंटरनेट ने पूरी तरह काम करना बंद कर दिया है। केबल कब बनेगा और इंटरनेट कब शुरू होगा, यह हम समझ नहीं पा रहे हैं।

इन इलाकों में ठप है टेलीफोन व इंटरनेट

हिनू पुल से बिरसा चौक जाने वाले इलाकों में केबल कटने से टेलीफोन व इंटरनेट ठप है। इसके तहत किलबर्न कॉलोनी, मणिटोला, इंदिरा पैलेस, हिनू चौक, एयरपोर्ट रोड समेत कई और मुहल्लों में ब्राडबैंड सर्विस नहीं काम कर रही है। ऐसे में इन इलाकों में स्थित बैंक और कई सरकारी कार्यालयों का कामकाज प्रभावित हो रहा है।

रविवार को अपर बाजार का कट गया था केबल

राजधानी में केबल कटने की कोई यह पहली घटना नहीं है। रविवार को श्रद्धानंद रोड से सुभाष चौक तक पाइप बिछाने के लिए गढ्डा खोदे जाने के दौरान केबल कट जाने से अपर बाजार इलाके के सभी टेलीफोन व इंटरनेट ठप हो गए थे। ऐसे में यहां के व्यवसायियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मालूम हो कि पाइप लाइन की मरम्मत के नाम पर तो गड्डे खोदे जाने के दौैरान कई बार केबल कट चुका है।

Posted By: Inextlive