Lasith Malinga बर्थडे : जानिए किसने बनाई थी मलिंगा की हेयर स्टाईल, लगे थे इतने दिन

2019-08-28T09:02:37Z

श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आज 36वां जन्मदिन है। मलिंगा को उनकी घातक याॅर्कर गेंदबाजी और घुंघराले बालों के लिए याद किया जाता है। आइए जानें उनकी यूनिक हेयर स्टाईल से जुड़ी रोचक कहानी...

कानपुर। 28 अगस्त 1983 को श्रीलंका के गाले में जन्में तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार हैं। मलिंगा की सटीक लाइन-लेंथ की याॅर्कर के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज घुटने टेक देते हैं। यही वजह है कि क्रिकेट जगत में मलिंगा को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का दर्जा मिला हुआ है। हाल ही में वनडे क्रिकेट से रिटायर हुए मलिंगा अपनी याॅर्कर के अलावा भूरे घुंघराले बालों के लिए भी फेमस हैं। अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं तो मलिंगा को सालों से इसी यूनिक हेयर स्टाईल में देख रहे होंगे, मगर मलिंगा को ये अनोखा हेयर कट देने वाला कौन है, आइए जानते हैं।
2007 में अपनाया था नया अवतार

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने घुंघराले बालों वाली हेयरस्टाईल 2007 में बनाई थी। उससे पहले वह अपने बालों पर अलग-अलग प्रयोग करते थे। मलिंगा के हेयर स्टाईलिश रहे निशांत जयसेकरा ने एक बार बताया था कि, मलिंगा हर दौरे पर जाने से पहले एक अलग हेयर स्टाईल बनवाकर जाते थे। मगर वेस्टइंडीज में खेले गए 2007 वर्ल्डकप के दौरान मलिंगा एक यूनिक हेयर स्टाईल चाहते थे जिसके बाद उनके घुंघराले बालों वाले लुक दुनिया के सामने आया। जयसेकरा की मानें तो इस हेयर स्टाईल को बनाने में दो दिन लगे थे, यह लुक इतना हिट हो जाएगा यह किसी को नहीं पता था। ये घुंघराले बाल मलिंगा की पहचान बन गए, बाद में वह कभी भूरे तो कभी काले बाल रखते गए मगर बालों का दूसरा कट नहीं आजमाया।
कोई नहीं भूल सकता मलिंगा की गेंदबाजी
15 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे मलिंगा को उनके बालों के अलावा तूफानी गेंदबाजी के लिए भी याद किया जाता है। इस गेंदबाज ने अपनी तूफानी गेंदों से बड़े-बड़े बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए। 2011 वर्ल्डकप फाइनल कौन भूल सकता है जब मलिंगा ने दिग्गज भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को 18 रन के अंदर आउट कर करोड़ों भारतीय फैंस की सांसे अटका दी थी। मलिंगा की गेंदबाजी की खासियत उनका अनोखा एक्शन रहा है, वह राउंड ऑर्म एक्शन से बाॅलिंग करते हैं जिससे बल्लेबाजी करने में थोड़ी दिक्कत आती है।
 
ये हैं मलिंगा के बड़े रिकाॅर्ड -
वनडे में तीन हैट्रिक
दाएं हाथ के गेंदबाज लसिथ मलिंगा सीमित ओवरों के सबसे खतरनाक गेंदबाज माने जाते हैं। इसकी वजह है वनडे में उनके दमदार रिकाॅर्ड। एकदिवसीय क्रिकेट में तीन हैट्रिक (2007, 2011 और 2011) लेने वाले इकलौते गेंदबाज मलिंगा ही हैं। यही नहीं इनमें से दो हैट्रिक उन्होंने वर्ल्डकप में ली।
चार गेंदों में चार विकेट
वनडे क्रिकेट में लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज मलिंगा ही हैं। इस दिग्गज गेंदबाज ने यह कारनामा 2007 वर्ल्डकप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। प्रोटीज को जीतने के लिए 210 रन चाहिए थे और टीम का स्कोर 206/5 था। इसके बाद अगला फेंकने मलिंगा आए, जिन्होंने लगातार चार गेंदों में शाॅन पोलाॅक, एंड्यू हाॅल, जैक कैलिस और मखाया एंटीनी को आउट कर विश्व क्रिकेट को अचंभित कर दिया था। मलिंगा के अलावा ये कारनामा दुनिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया है।
नौवें विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप
मलिंगा एक बेहतरीन गेंदबाज तो हैं, साथ ही बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। मलिंगा के नाम वनडे क्रिकेट में नौंवे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकाॅर्ड है।साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में श्रीलंकन टीम 240 रन का चेज करने मैदान में उतरी। एक वक्त श्रीलंका के आठ विकेट 107 रन पर गिर गए। सभी को लगा कि श्रीलंका ये मैच बुरी तरह से हारेगा मगर नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मलिंगा ने मैथ्यूज के साथ मिलकर 132 रन की साझेदारी कर टीम को एक विकेट से जीत दिला दी। इस पारी में मलिंगा ने 56 रन बनाए थे जोकि उनका वनडे में इकलौता अर्धशतक है।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.