>RANCHI: पहाड़ी मंदिर में अंतिम सोमवारी को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। कैंपस में फ्ख् सीसीटीवी कैमरे से हर आने-जाने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रखी जाएगी। वहीं, नीचे से ऊपर तक कुल क्8 मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। पहाड़ी मंदिर विकास समिति के मुकेश अग्रवाल ने बताया कि मुय मंदिर परिसर में पहुंचने से पहले श्रद्धालुओं को सीढि़यों पर चढ़ते वक्त भी कई बैरिकेडिंग मिलेंगे, जहां पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा मेडिकल कैप और पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। समिति के अनुसार श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका पूरा याल रखा जाएगा। चोर-उचक्कों पर भी नजर रखी जाएगी। स्वयंसेवक श्रद्धालुओं को लाइन लगवा कर जलाभिषेक करवाएंगे।

रात के दो बजे से ाुलेंगे पट

पहाड़ी मंदिर में जलार्पण करने के लिए रात के दो बजे ही सरकारी पूजा के साथ पट ाोल दिया जाएगा। रविवार को जल लेकर चलने वाले लोगों को मंदिर पर पहुंच कर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वे मंदिर पहुंचते ही जलार्पण कर सकेंगे। रात के दो बजे से पहले ही अरघा तैयार हो जाएगा और दो बजते ही जल चढ़ने लगेगा।

रविवार को म्0 हजार पहुंचे भक्त

पहाड़ी मंदिर में रविवार को ाी म्0 हजार श्रद्धालु पहुंचे। लोगों की बड़ी संख्या को देाते हुए पहाड़ी मंदिर विकास समिति की ओर से साी सदस्य, पुलिस और प्रशासन की ओर से भी सुरक्षाकर्मी रविवार की रात से ही मंदिर पर तैनात रहेंगे। जगह-जगह पर पैदल चलकर आने वाले कांवरियों के लिए कैप लगाकर पानी और फल बांटने की व्यवस्था भी की गई है।

आम्रेश्वर धाम में भी सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर भारी संख्या में लोग पहुंचेंगे। मंदिर प्रबंधन की ओर से इस मौके पर विशेष तैयारी की गई है। मंदिर को विशेष रूप से सजाने के साथ ही कांवरिया पथ पर भी लाइट की व्यवस्था कर दी गई।

Posted By: Inextlive