पंचायत चुनाव का लोगो लगाएं

-कलस्टर के साथ आज अपने-अपने बूथ को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

-राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारी पूरी, शांतिपूर्ण व रिकार्ड मतदान की उम्मीद

RANCHI: झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे व आखिरी चरण के लिए शनिवार को क्फ् जिलों के ब्क् ब्लॉकों की पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के चेयरमैन शिव बसंत ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्वक कराने की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को कलस्टर के साथ अपने-अपने पोलिंग बूथ पर रवाना होंगी। अगले दिन मतदान होगा। गौरतलब हो कि तीन चरणों के शांतिपूवर्क चुनाव संपन्न होने से आयोग के हौसले बुलंद है। पहले से लेकर तीसरे चरण मतदान का प्रतिशत भी लगातार बढ़ने से आयोग को उम्मीद है कि आखिरी चरण में भी भारी मतदान होगा।

क्क्0म्ब् पदों के लिए ख्ब्भ्क्ब् उम्मीदवार

पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में क्क्0म्ब् पदों के लिए ख्ब्भ्क्ब् उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें पंचायत वार्ड सदस्य के 9ख्9क्, मुखिया के 7ब्8, पंचायत समिति सदस्य के 9फ्ख् और जिला परिषद सदस्य के 9फ् पदों के लिए चुनाव होना है।

ख्9,7म्,8भ्ख् वोटर्स

झारखंड में अंतिम चरण के चुनाव में 7ब्8 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। इसमें कुल ख्9,7म्,8भ्ख् मतदाता हैं, जिसमें पुरुष क्भ्,ब्क्,78म् व महिला मतदाता क्ब्,फ्भ्,0म्म् हैं।

9ख्9क् बूथों पर पड़ेंगे वोट

अंतिम चरण के चुनाव के लिए कुल 9ख्9क् मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें एक मतदान केन्द्र वाले ख्म्क्ख् भवन, दो मतदान केन्द्र वाले क्म्ख्ख्, तीन मतदान केन्द्र वाले भ्फ्0, चार मतदान केन्द्र वाले ख्म्0, पांच मतदान केन्द्र वाले 9क्, छह मतदान केन्द्र वाले भ्म् और क्फ् चलंत मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

किस जिले के किस ब्लॉक में चुनाव

क्-रांची: बुंडू, राहे, सोनहातू व तमाड़

ख्-गढ़वा: मेराल, गढ़वा, डंडा

फ्-पलामू: पाण्डु, विश्रामपुर, चैनपुर, रामगढ़ व मेदिनीनगर

ब्-लातेहार: गारू, महुवाडांड़

भ्-चतरा: कुन्दा, लावालौंग व हंटरगंज

म्-हजारीबाग: पदमा, कटकमसांडी, कटकमदाग, हजारीबाग व दारू

7-गिरीडीह: बगोदर, डुमरी व पीरटांड़

8-धनबाद: निरसा, गोविंदपुर

9-बोकरो: चास और चंदनकियारी

क्0-लेाहरदगा: कैरो, लोहरदगा, भंडरा

क्क्-गुमला: विशुनपुर, घाघरा व सिसई।

क्ख्-पश्चिमी सिंहभूम: गुदड़ी, बंदगांव, सोनुवा व गोइलकेरा

क्फ्-पूर्वी सिंहभूम: गोलमुरी सह जुगसलाई, पोटका।

बॉक्स

ख्ख्, ख्8 नवंबर व भ् दिसंबर को चुके हैं मतदान

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में ख्ख् नवंबर को 7ख्.08, दूसरे चरण में ख्8 नवंबर को 7ख्.भ्ख् व तीसरे चरण में पांच दिसंबर को 7ख्.भ्ब् परसेंट रिकार्ड वोटिंग हो चुकी है।

Posted By: Inextlive