JAMSHEDPUR : आदित्यपुर निवासी होमगार्ड के दो जवानों की मौत इलाज के दौरान टीएमएच में हो गई। दोनों के शव को गरमनाला स्थित गृह रक्षावाहिनी कार्यालय में रख गुरुवार को सलामी दी गई। इस दौरान डीएसपी केएन मिश्रा व एडीएम विधि व्यवस्था सहित गृह रक्षा वाहिनी के पदाधिकारी व गृह रक्षक उपस्थित थे। आदित्यपुर निवासी विमल कुमार तिवारी (भ्0) बिष्टुपुर के एसबीआइ में तैनात थे। बुधवार की शाम करीब चार बजे उनकी तबीयत बिगड़ने लगी तो उनके परिवार वालों को सूचना दी गई। करीब म्.फ्0 बजे उनके परिवार के लोग विमल कुमार तिवारी के पास पहुंचे और उन्हें तुरंत टीएमएच ले गये लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। डॉक्टर ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया।

चल रहे थे बीमार

आदित्यपुर निवासी गजेंद्र खां काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। उन्हें इलाज के लिए चार दिनों पहले टीएमएच में भर्ती कराया गया था। गुरुवार की सुबह किडनी फेल होने की वजह से उनकी मौत टीएमएच में हो गई। गजेंद्र खां कदमा स्थित मेरीन ड्राइव पर बड़े वाहनों को पार करवाने की ड्यूटी में थे। दोनों का अंतिम संस्कार बिष्टुपुर स्थित पार्वती घाट पर किया गया।

किया जाता था प्रताडि़त

ऑल इंडिया होम गार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि विमल कुमार को गृह रक्षा वाहिनी कार्यालय का एक गृह रक्षक रुपये के लिए परेशान किया करता था, जिससे वे काफी तनाव में थे। गृह रक्षा वाहिनी में यह गृह रक्षक पिछले फ्0 वर्षो से पदस्थापित है। पदाधिकारी के अनुसार वह विभाग के अधिकारियों के लिए वसूली करता है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एडीएम से उक्त सिपाही को विभाग से स्थानांतरित करने की मांग की है। एसोसिएशन के पदाधिकारी मदन चौधरी ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा एडीएम से मृतक के परिवार वालों को उचित मुआवजा व आश्रित को सरकारी नौकरी देने की मांग की गई है। मदन चौधरी ने बताया कि इससे पूर्व में भी करीब आठ होमगार्ड के जवानों की मौत हो चुकी है। किसी के परिजनों को मुआवजे की राशि नहीं मिली।

Posted By: Inextlive