RANCHI: अपनी मांगों को लेकर राज्य के विभिन्न डिप्लोमा कॉलेजों के सैकड़ों स्टूडेंट्स ने सोमवार को नामकुम स्थित स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया। शांत कराने आई पुलिस टीम पर भी पत्थर चलाए। पुलिस वैन के शीशे भी तोड़े। पत्थरबाजी में नामकुम थाना के एसआई संजय राय जख्मी हो गए। छात्रों के उग्र प्रदर्शन को रोकने के लिए डीएसपी-1 अमित कुमार कच्छप के नेतृत्व में पुलिस ने लाठी बल का इस्तेमाल किया और सभी प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा गया। मौके पर नामकुम बीडीओ ठाकुर गौरीशंकर वर्मा, नामकुम व टाटीसिलवे के थाना प्रभारी भी पहुंचे और हालात को काबू में किया। इससे पहले छात्रों ने एसबीटीई कार्यालय का घेराव कर दिया था और सचिव के कार्यालय में भी तालाबंदी कर दी। छात्रों ने लगभग छह घंटे तक प्रदर्शन किया। पुलिस वैन क्षतिग्रस्त करने, पुलिसकर्मियों पर पत्थर से प्रहार करने को लेकर प्राथमिकी की बात कही गई।

पुलिस ने चटकाई लाठियां

प्रदर्शनकारियों को पुलिस बल द्वारा खदेड़े जाने के बाद छात्रों ने पुलिस पर पत्थरबाजी करनी शुरू कर दी। इससे एक एसआई संजय राय को चोटें आई। पत्थरबाजी को देखते हुए पुलिस ने भी छात्रों पर लाठियां चटकाई। छात्र माइक और बाजे के साथ प्रदर्शन कर रहे थे। इससे संस्थान में काम कर रहे लोगों को परेशानी हो रही थी। छात्रों को शांति पूर्ण तरीके से अपनी बातें रखने की बात कही गई तो वे उग्र हो गए और पत्थर फेंकने लगे। पुलिस ने सभी छात्रों को परिसर से बाहर निकाल दिया। इधर, प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि घंटों धरना देने के बाद भी बोर्ड कार्यालय से कोई मिलने नहीं आया। छात्रों ने राज्य सरकार को छात्र विरोधी बताया।

क्या हैं मांगें

-सेकेंड सेमेस्टर की सभी कॉपियों की जांच कर दोबारा परीक्षा ली जाए

-आरटीआई व स्क्रूटनी के नियमों का पालन हो और समय से रिजल्ट जारी हो

-5वें व 6ठे सेमेस्टर के छात्रों को परीक्षा फार्म भरने दिया जाए

-सरकारी नौकरियों में सभी छात्रों को एक साथ बिठाया जाए

-सभी कॉलेजों में प्लेसमेंट कराने और परीक्षा समय पर हो

.बॉक्स

सेक्रेट्री से मिला डेलिगेशन

डीएसपी के प्रयास से छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने सचिव एसवी शाह से मुलाकात की और अपनी मांगों को रखा। सचिव ने जायज मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

कोट

छात्र अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे। इसी क्रम में पता चला कि वहां छात्र उत्पात मचा रहे हैं। कार्यालय में तालाबंदी कर दी गई है। इसी मामले को लेकर पुलिस वहां पहुंची थी और मामले को शांत कराया। तोड़फोड़ के मामले में पुलिस अज्ञात पर मामला दर्ज करेगी।

अमित कुमार कच्छप, डीएसपी-1, रांची।

Posted By: Inextlive