अखाड़ों में स्थाई निर्माण कार्य का होगा शुभारंभ

कुंभ मेलाधिकारी व एसपी संत-महात्माओं से मिले

ALLAHABAD: कुंभ से पहले अखाड़ों में संत निवास बनाने का मसला हो या फिर संत-महात्माओं से मिलने की बात हो। जब इसकी शिकायत सीएम योगी आदित्यनाथ से सर्किट हाउस में की गई तो मेला से जुड़े अधिकारियों को अखाड़ों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की नसीहत दी गई। उसी का असर रहा कि सोमवार को कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद व एसपी रवीन्द्र प्रताप सिंह ने अखाड़ों में जाकर संत-महात्माओं से न केवल मुलाकात की, बल्कि आश्वस्त किया कि स्थाई निर्माण से संबंधित कार्यो के लिए 18 अप्रैल को टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद अखाड़ों की जमीन से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी।

अखाड़ों में पहुंचे अधिकारी

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि के साथ मेलाधिकारी श्री आनंद व एसपी रवीन्द्र प्रताप सिंह ने संत-महात्माओं से अखाड़े में जाकर समस्याएं जानी। दोनों अधिकारी एक-एक कर श्री पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी, श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाण, श्री पंचायती निर्मल अखाड़ा, श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा के परिसर में पहुंचे। महात्माओं की मानें तो अधिकारियों ने उनसे सुविधाओं की जानकारी के साथ कहां क्या निर्माण होना है इसकी जानकारी ली।

अतिक्रमण हटाने का प्रस्ताव पारित

अखाड़ा परिषद की दो अप्रैल को हुई बैठक में सभी तेरह अखाड़ों के संत-महात्माओं की मौजूदगी में अखाड़ों की जमीन व उसके आसपास किए गए अतिक्रमण को हटाने से संबंधित प्रस्ताव पारित किया गया था। सोमवार को जब अधिकारी अखाड़ों में पहुंचे तो संतों ने अतिक्रमण को लेकर सवाल किया। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की मानें तो मेलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि टेंडर जारी करने के बाद अखाड़ों की जमीन से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कराया जाएगा।

तेरह करोड़ के बजट को मंजूरी

अखाड़ों में होने वाले स्थाई निर्माण और मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर अखाड़ा परिषद की ओर से जो तेरह करोड़ रुपए का बजट मांगा गया था। उसे शासन से मंजूरी मिल गई है। इस बजट में से प्रत्येक अखाड़ों के निर्माण कार्य के लिए एक-एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मेला अधिकारी ने संत-महात्माओं से मुलाकात कर समस्याएं जानी है। हमें आश्वस्त किया गया है कि अखाड़ों के स्थाई निर्माण कार्य के लिए 18 अप्रैल को टेंडर जारी किया जाएगा। इसके अलावा जिन अखाड़ों के परिसर के आसपास अतिक्रमण है उसे हटाया जाएगा।

महंत नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

Posted By: Inextlive