-परियोजना निदेशक को उनके ही कमरे में बंधक बना कराया हस्ताक्षर

-सूचना के बाद भी अधिकारियों ने नहीं लिया मामले को नोटिस

-जसरा के पूर्व ब्लाक प्रमुख के विद्यालय को सांसद निधि का धन जारी करने का मामला

ALLAHABAD: सरकार की छवि सुधारने का लाख जतन भले ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव कर लें लेकिन उनके ही विधायक नहीं सुधरने वाले। प्रदेश की कानून व्यवस्था की स्थिति पर लगातार सवाल खड़े होने के बावजूद विधायक ही सरकार की समस्या बढ़ाने में लगे हैं। थर्सडे को परियोजना निदेशक के कार्यालय में जो कुछ भी हुआ, उससे कानून व्यवस्था पर फिर सवाल खड़े हो गए हैं। सपा विधायक अजय भारती ने पीडी को उनके कार्यालय में ही बंधक बना लिया। मारपीट पर आमादा उनके समर्थकों ने जबरन पीडी से सांसद निधि की अनुबंध फाइल पर हस्ताक्षर करवा लिया। विकास भवन में हाई प्रोफाइल ड्रामा चलता रहा, मगर उच्च अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। सारा तमाशा खत्म हो गया तब पुलिस मौके पर पहुंची। वैसे देर रात तक इस मामले में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई थी।

बारा के विधायक हैं अजय भारती

बारा के सपा विधायक अजय भारती अपने समर्थकों के साथ गुरुवार की सुबह करीब साढ़े क्क् बजे विकास भवन स्थित परियोजना अधिकारी (डीआरडीए) विजय श्रीवास्तव के कार्यालय में पहुंचे। विधायक के मित्र व जसरा के पूर्व ब्लाक प्रमुख मुस्ताक अहमद ने पीडी को सांसद निधि के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने को कहा जिससे अमरोहा स्थित उनके विद्यालय एएस मेमोरियल कालेज को पैसा मिल जाए। पीडी ने स्पष्ट किया कि नियमानुसार सीडीओ अटल राय ही अनुबंध की फाइल पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। उनका इतना बताना था कि विधायक अजय भारती फट पड़े। पीडी के कार्यालय का दरवाजा बंद कर दिया गया, इसकी सूचना डीडीओ आरसी पांडेय को गई तो वह भागते हुए पीडी कार्यालय पहुंचे, किसी तरह मामला शांत कराया। इस बीच मीडियाकर्मी भी पहुंच चुके थे। मीडिया कर्मियों को देखते ही पीडी विजय श्रीवास्तव का गुबार बाहर निकल आया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनको विधायक अजय भारती व उनके समर्थकों द्वारा बंधक बनाकर अनुबंध की फाइल पर जबरन हस्ताक्षर करवा लिया गया है। इसकी जानकारी उन्होंने फोन से सीडीओ को दी, मगर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

वैसे विधायक अजय भारती का कहना था कि पीडी विजय श्रीवास्तव की काम लटकाने की आदत है, इससे पहले किसी भी पीडी ने अनुबंध पर हस्ताक्षर को लेकर इतना नाटक नहीं खड़ा किया। विधायक के फोन पर फाफामऊ के विधायक अंसार अहमद भी पहुंच गए। उन्होंने किसी तरह मामला शांत कराया और सभी को साथ लेकर चले गए। इसकी जानकारी जिलाधिकारी को दी गई किंतु पुलिस फोर्स तब आई, जब सारा मामला ठंडा पड़ गया।

क्या है पूरा मामला

जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने सितंबर ख्0क्फ् में जसरा के पूर्व ब्लाक प्रमुख मुश्ताक अहमद को उनके विद्यालय के लिए सांसद निधि से दस लाख रुपए का चेक दिया था। उस वक्त डीआरडीए के बाबुओं को नहीं पता था कि कोई सांसद अपने संसदीय क्षेत्र से इतर भी अपनी निधि से धनराशि दे सकता है। पीडी के मुताबिक इस जानकारी के लिए भारत सरकार से पत्राचार किया गया, तब जानकारी हासिल हुई। तब तक चेक की तीन महीने की अवधि पूरी हो चुकी थी। सांसद द्वारा दूसरी बार चेक जारी किया गया। उन्होंने ख्ख् मई को कार्यभार ग्रहण किया लेकिन उनकी जानकारी में यह मामला पांच जून को ही आया। उन्होंने बारा विधायक डा। अजय भारती से एक दिन का समय मांगा, जिससे सीडीओ से इस फाइल के लिए विचार-विमर्श हो सके, मगर विधायक ने इस बीच हंगामा खड़ा कर दिया।

पहले भी ठन चुकी है रार

ऐसा नहीं कि बारा विधानसभा क्षेत्र के सपा विधायक अजय भारती और पीडी विजय श्रीवास्तव की यह पहली रार है। इससे पहले भी दोनों में विधायक निधि को लेकर ठन चुकी है। पीडी के मुताबिक इससे पहले जब पीडी पद पर तैनात थे, तब भी विधायक ने उनके साथ झगड़ा किया था। नैनी क्षेत्र स्थित पतेवरा में किशोरी लाल महाविद्यालय के प्रबंधक विधायक अजय भारती ही हैं। ख्फ् फरवरी ख्0क्फ् में शिक्षक विधायक सुरेश त्रिपाठी ने विधायक अजय भारती के विद्यालय के लिए भवन निर्माण के लिए पांच लाख रुपये दिये थे, जबकि विद्यालय के नाम जमीन नहीं रजिस्टर्ड थी। ऐसे में उन्होंने अनुबंध की फाइल पर हस्ताक्षर से मना कर दिया था। उस समय भी उन्होंने सीडीओ से हस्ताक्षर कराने को कहा था तो विधायक अजय भारती आक्रोशित हो उठे थे।

धरने पर भी बैठ जाऊंगा: अजय भारती

सपा विधायक अजय भारती का कहना है कि पीडी विजय श्रीवास्तव नया नियम लागू कर रहे हैं, जो जनता के हित में नहीं है। पहले वाले पीडी पद पर तैनात अधिकारी अनुबंध की फाइल पर हस्ताक्षर कर देते रहे तो काम जल्दी होता रहा। कुछ अधिकारियों की फाइल लटकाने की आदत के चलते ही जनता का काम नहीं हो पा रहा है। ऐसे अधिकारियों को हटाने के लिए वह धरने पर भी बैठ सकते हैं।

Posted By: Inextlive